गाजियाबाद : मुरादाबाद-गाजियाबाद रेलमार्ग पर बनेंगे दो नए ट्रैक, डेढ़ घंटे में पूरा होगा सफर

File Photo

गाजियाबाद। रेल यात्रियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। आने वाले दिनों में गाजियाबाद-मुरादाबाद रेलमार्ग पर दो और ट्रैक डाले जाएंगे। इन पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाकर संचालन होगा। जहां एक ओर यात्रियों को सहूलियत होगी। वहीं रेलवे की इनकम में भी बढ़ोत्तरी होगी। ट्रैक बिछाने से पहले फिजिबिलिटी रिपोर्ट के लिए सर्वे शुरू हो गया है।

वर्तमान में गाजियाबाद-मुरादाबाद रूट पर दो ट्रैक पर ट्रेनें दौड़ रही हैं। इस रूट से रोजाना करीब 200 ट्रेनें आवागमन करती हैं। इस रूट से न केवल मुरादाबाद, बल्कि रामपुर, बरेली, लखनऊ के लिए सीधे ट्रेनें संचालित होती हैं। मुरादाबाद से ही उत्तराखंड और जम्मू के लिए भी ट्रेनें जाती हैं। काठगोदाम और रानी खेत के लिए भी ट्रेनें इस रूट से गुजरती हैं। भविष्य में बुलेट और हाईस्पीड ट्रेनें भी चलाने की योजनाएं चल रही हैं। ट्रेनों की संख्या बढ़ने से अक्सर लाइन क्लीयर नहीं रहती है। अक्सर गाड़ियों को बीच में या आउटर पर रोक दिया जाता है। सिग्नल के इंतजार में ट्रेनें घंटों खड़ी रहती हैं। इससे यात्रियों को गंतव्य में पहुंचने में देरी होती है। सबसे ज्यादा दिक्कत गर्मी के दिनों में होती है। जब ट्रेन के लेट होने से यात्रियों को गर्मी में परेशान करना पड़ता है। इस रेलखंड पर चार ट्रैक होने के बाद यात्रियों काफी सहूलियत होगी और ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ेगी।

डेढ़ घंटे में तय होगा सफर
इस रूट पर 141 किलोमीटर का ट्रैक बिछाया जाएगा। ज्यादा ट्रैक होने के कारण ट्रेनों को कहीं सिग्नल के अभाव में ठहरना नहीं पड़ेगा। सेक्शन इंजीनियर पीके पांडेय का कहना है कि सर्वे शुरू हो चुका है। रेलवे द्वारा नामित कंपनी अतिरिक्त ट्रैक के लिए सर्वे कर रही है। उम्मीद है कि जल्द ही सर्वे का काम पूरा हो जाएगा। अक्तूबर-नवंबर ट्रैक बिछाने का काम शुरू हो सकता है।

Exit mobile version