अब हाईटैक होगी हाइकोर्ट की बिल्डिंग, वकीलों को भी मिलेगी सहूलियतें

प्रयागराज। ऐतिहासिक फैसलों की नई नई इबारत लिखने वाले इलाहाबाद उच्च न्यायालय की ऐतिहासिक इमारत के आसपास अब नई और हाईटेक बिल्डिंगों के तैयार होने का सिलसिला तेज हो गया है। माना जा रहा है कि अगस्त महीने तक नई इमारतों का काम पूरा हो जाएगा और वकीलों नए व सुसज्जित चैंबर मिलने लगेंगे।
वैसे तो इलाहाबाद हाईकोर्ट का पूरा सिस्टम अपग्रेड हो गया है। पुरानी और नई बिल्डिगों को भी हाईटेक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। अत्याधुनिक इमारतों के साथ वकीलों के लिए खूबसूरत चैंबर, पार्किंग की सुविधा जल्द मिलने वाली है। मल्टीस्टोरी बिल्डिंग, पार्किंग, लाईब्रेरी, डायनिंग हाल समेत अन्य सुविधाएं उच्च न्यायालय के आसपास के इलाकों को और खूबसूरत बनाएंगी। आने वाले वक्त में हाईकोर्ट और उसके आसपास के इलाकों में विकास नजर आएगा। हाईकोर्ट के साथ ही जिला अदालत में भी इमारतों के निर्माण के साथ वकीलों के चैंबर, मल्टीलेबल पार्किंग, वादकारियों के लिए बहुत सारी सुविधाएं सुसज्जित होंगी।
इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आसपास सबसे बड़ी परेशानी वकीलों के चैंबर और पार्किंग की ही रही है। एक साल के भीतर यह बड़ी परेशानियां खत्म हो जांएगी। हाईकोर्ट परिसर के पास 14 मंजिली खूबसूरत इमारत तैयार की जा रही है। इसमें बेसमेंट, ग्राउंड समेत पांच फ्लोर तो पार्किंग के लिए रिजर्व हैं। इन मल्टीलेबल पार्किंग में सैकड़ों कार, हजारों बाइकें आराम से खड़ी हो सकेंगी। ऑटोमेटिक गेटों, लिप्टों से सजी इस इमारत की पार्किंग से निकलने के कई रास्ते होंगे।
टॉप फ्लोर पर लाइब्रेरी
इमारत के छह फ्लोर को एडवोकेट चैंबर के लिए रिजर्व किया गया है। सभी सुविधाओं से सजे धजे चैंबर हाईकोर्ट के वकीलों को अलाट किए जाएंगे। इमारत के हर फ्लोर पर डायनिंग हॉल, पैंट्री, बाथरूम समेत अन्य सुविधाएं होंगी। टॉप फ्लोर पर इतनी बड़ी लाईब्रेरी तैयार की जा रह है कि एक साथ सैकड़ों वकील लाईब्रेरी में बैठकर पढ़ सकेंगे। आने जाने के लिए कई लिफ्ट होंगी।
Exit mobile version