जेवर एयरपोर्ट पर बनेगा देश का पहला अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन

ग्रेटर नोएडा। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। यहां दिल्ली हावड़ा रेल लाइन के चोला स्टेशन तक 61 किमी लंबा रेल ट्रैक भी डाला जाएगा। यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने रुंधी से चोला के बीच रेल लाइन और स्टेशन की विस्तृत कार्ययोजना (डीपीआर) भी तैयार कर ली है। डीपीआर के मुताबिक रेल लाइन शुरू होने के साथ ही 1.22 लाख रेल यात्रियों को इस रूट से सहूलियत मिलेगी।

रेलवे स्टेशन हवाई अड्डे के पैसेंजर टर्मिनल के नीचे बनाया जाएगा। दुनिया में टोकियो, बर्लिन, न्यूयार्क व पेरिस देशों में ही ऐसी सुविधा देखने को मिली है। जबकि यह भी भारत का पहला स्टेशन होगा। यह पूरा कॉम्प्लेक्स वातानुकूलित होगा। इसी स्टेशन के पास दिल्ली-वाराणसी रैपिड रेल और दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई-अड्डे से जोड़ने वाली रैपिड और मेट्रो स्टेशन भी बनाए जाएंगे। यहां बता दें कि एयरपोर्ट के दायरे वाले इलाक़े में करीब 16 किलोमीटर की दूरी तक रेलवे लाइन अंडरग्राउंड गुज़रेगी। रेलवे मंत्रालय की सहमति पर इस परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई है। पिछले सप्ताह यीडा के अधिकारियों के साथ रेल मंत्रालय और भारत सरकार के अधिकारियों की बैठक में इस परियोजना पर विस्तृत चर्चा हुई। इसमें बताया गया कि इस प्रोजेक्ट से कितने लोगों को लाभ मिलेगा और कहां-कहां रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे।

जल्द होगी आगे की प्रक्रिया
यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट को मुंबई-नई दिल्ली और कोलकाता-नई दिल्ली रेल लाइन को जोड़ने के लिए प्रस्तावित नया रेलवे लिंक 61 किलोमीटर लंबा होगा। इसकी शुरुआत पलवल जंक्शन से होगी। पलवल से आगे बढ़कर नया रेल लिंक रूंधी गांव के पास से गुज़रेगा। यहां रूंधी रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। इसके आगे चांदहट रेलवे स्टेशन बनेगा। चांदहट के बाद रेलवे लाइन यमुना नदी को पार करेगी और उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी। उत्तर प्रदेश में पहला रेलवे स्टेशन ज़ेवर खादर में होगा। इसके बाद पलवल से 33 किलोमीटर की दूरी पर जेवर एयरपोर्ट, 42 किलोमीटर पर जहांगीरपुर, 52 किलोमीटर की दूरी पर बीघेपुर और अंत में 61 किलोमीटर दूर चोला रेलवे स्टेशन होगा। डीपीआर के अनुसार जेवर एयरपोर्ट पर देश का पहला अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन बनाने की तैयारी है। जल्द ही इस मामले में अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

Exit mobile version