गाजियाबाद : शेयर ट्रेडिंग के नाम पर ठगी करने वाले तीन गिरफ्तार, 29.57 लाख की रिकवरी

गाजियाबाद। साइबर थाना पुलिस ने शेयर ट्रेडिंग के नाम पर साइबर ठगी की घटनाओं को अंजाम देने वाले तीन शातिरों को पकड़ा है। इनके पास से अलग बैंकों की चार चेक बुक, दो चेक, तीन एटीएम कार्ड पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी और 29.57 लाख रुपए बरामद हुए हैं। पुलिस गिरफ्तार तीनों साइबर अपराधियों से पूछताछ कर रही है।

साइबर ठगी गैंग का खुलासा करते हुए साइबर क्राइम थाना पुलिस ने बताया की 23 अप्रैल को गुलमोहर गार्डन राजनगर के रहने वाले कुशल पाल ने ठगी का मुकदमा दर्ज कराया था। कुशल पाल को ठगों ने व्हाट्सएप ग्रुप पर जोड़कर ट्रेंडिंग एप डाउनलोड करवाया गया और उसे पर ट्रेडिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करवाकर उनसे ठगी की गई थी। इतना ही नहीं ट्रेनिंग के नाम पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद अलग-अलग बैंक खातों में उनसे रुपए भी ट्रांसफर कराए गए थे। पुलिस ने बताया कि साइबर अपराधी ट्रेडिंग के लिए UICICR में ICICI बैंक के नाम इस्तेमाल कर रहे थे। पुलिस की पूछताछ में गिरफ्तार किए गए साइबर अपराधियों ने अपने नाम मथुरा जिले के गोविंद नगर थाना क्षेत्र के शास्त्री नगर के रहने वाले रवि शर्मा, मथुरा के ही रहने वाले सुशील शर्मा और अलीगढ़ के रहने वाले भानु राघव उर्फ विक्की बताया। पुलिस ने बताया कि रवि शर्मा व भानू 12वीं और सुशील शर्मा बीकॉम पास है। पूछताछ में रवि शर्मा ने बताया कि वह अपने साथी सुशील शर्मा, भानू राघव और मनोज कुमार के साथ मिलकर फर्जी फर्मों के नाम पर करंट अकाउंट खुलवाकर ठगी की घटनाओं को अंजाम देते थे।

विदेशों में बैठे हैं गैंग के सदस्य
इनके साइबर गगिरोह में 36 लोग शामिल है। जिसमें कुछ लोग विदेश में भी बैठे हैं। इन लोगों ने अलग अलग राज्यों में कुल 32 घटनाओं को अंजाम देकर 6.5 करोड रुपये का ट्रांजैक्शन कराया है। कुछ दिन पहले ही इस खाते में 52 लाख रुपये फ्रीज कराये गये थे। पूछताछ में यह भी पता चला है कि छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर, गुजरात राज्य के आनंद, भावनगर, तापी कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु शहर, मैसूर शहर केरल राज्य के त्रिशूर ग्रामीण, कोझिकोड शहर, कन्नूर ग्रामीण मध्य प्रदेश राज्य के इंदौर शहरी, ग्वालियर महाराष्ट्र राज्य के ठाणे शहर, औरंगाबाद शहर, बृहन मुंबई शहर ओडिशा राज्य के यूपीडी, कटक तेलंगाना राज्य के रचाकोंडा, विकाराबाद, साइबराबाद, हैदराबाद शहर उत्तर प्रदेश राज्य के सहारनपुर, लखनऊ पश्चिम बंगाल राज्य के बीरभूम, कोलकाता सेंट्रल डिवीजन जिलों में कुल 32 घटनायें रिपोर्ट की गई हैं।

Exit mobile version