गाजियाबाद : शेयर ट्रेडिंग के बहाने लाखों की साइबर ठगी

गाजियाबाद। जिले में साइबर ठगी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस बार ठगी की घटना शालीमार सिटी के रहने वाले निरंकार कुमार जायसवाल के साथ हुई है। ठगी का शिकार होने के बाद निरंकार ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराकर कार्रवाई की गुहार लगाई है। निरंकार ने बताया कि साइबर अपराधियों ने उनसे दो बार में लगभग 37.04 लाख की ठगी की है।

साइबर थाने में दिए गए शिकायती पत्र में निरंकार ने बताया कि उनके व्हाट्सएप पर एक संदेश मिला था। जिसमें शेयर ट्रेडिंग ने इनवेस्ट कर अच्छा फायदा होने का दावा किया गया था। जब निरंकार ने इन्वेस्ट करने को लेकर इंटरेस्ट दिखाई तो साइबर अपराधियों ने उन्हें एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ लिया। उसे ग्रुप में पहले से ही काफी लोग जुड़े हुए थे। जो शेयर ट्रेडिंग में अच्छा मुनाफा होने के दावे कर रहे थे। इसके बाद साइबर अपराधियों ने उन्हें शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के नाम पर ट्रेनिंग दी और एक एप्लीकेशन मोबाइल में डाउनलोड करवाई। एप्लीकेशन के जरिए निरंकार से 37.04 लाख दो बार में इन्वेस्ट करवा लिया। मोबाइल एप्लीकेशन में इन्वेस्ट किए गए पैसों के साथ-साथ शेयर ट्रेडिंग में हुए प्रॉफिट का भी वॉलेट में पैसा शो हो रहा था। जिसको लेकर निरंकार पूरी तरह से भरोसे में आ गए। जब निरंकार ने वॉलेट से पैसे निकालने का प्रयास किया तो पैसे नहीं निकाल पाए। जब निरंकार ने वॉलेट से रुपए निकालने के बारे में साइबर अपराधियों से बात की तो उन्होंने और रुपए इन्वेस्ट करने की बात कही। तब निरंकार को ठगी का एहसास हुआ और उन्होंने साइबर थाने में शिकायत देकर मुकदमा दर्ज करवाया।

रकम लौटाने की कोशिश जारी
मामले में एडीसीपी क्राइम सच्चिदानंद उसने बताया कि शिकायत मिलने के बाद मामले में जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है। साइबर अपराधियों के खाते में पैसे कैसे ट्रांसफर करके इन्वेस्ट किए गए इसकी भी पड़ताल की जा रही है। जल्दी पीड़ित की रकम वापस करने का प्रयास किया जाएगा।

Exit mobile version