गाजियाबाद : डिजिटल अरेस्ट कर फिर हुई 13 लाख रुपए की ठगी

गाजियाबाद। जिले में एक बार फिर डिजिटल अरेस्ट करके 13 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। इंदिरापुरम कोतवाली इलाके के वैभव खंड के रहने वाले युवक ने साइबर थाने में तहरीर देकर एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस ने एफआईआर दर्ज मामले में जांच शुरू कर दी है।

अंकुर ने पुलिस को दिए गए शिकायती पत्र में बताया उनके पास मुंबई की कोरियर कंपनी से से फोन आया था। फोन पर उन्हें बताया गया कि उनके द्वारा ताइवान के लिए प्रतिबंधित सामग्री भेजी गई है। इसके बाद जांच के नाम पर कॉल को मुंबई पुलिस के नाम से ट्रांसफर कर दिया गया। इसके बाद एक व्यक्ति ने मुंबई पुलिस का इंस्पेक्टर बनकर अंकुर और उनकी पत्नी को वीडियो कॉल पर लेकर काफी देर तक बातचीत की और उनसे मना कर दिया कि वह इस वीडियो कॉल की जानकारी किसी को भी न दें। उसके बाद फोन पर खुद को इंस्पेक्टर बताने वाले व्यक्ति के कहे अनुसार अंकुर और उनकी पत्नी ने 13 लाख रुपए भेज दिए। रुपए ट्रांसफर होने के बाद उधर से कॉल डिस्कनेक्ट कर दी गई। इसके बाद अंकुर ने दोबारा उसे पर कॉल करने का प्रयास किया तो कॉल नहीं लगी तब अंकुर को ठगी का एहसास हुआ और उन्होंने साइबर थाने में एफआईआर दर्ज कराई।

मामले की चल रही जांच
मामले में एडीसीपी क्राइम सच्चिदानंद ने बताया कि अंकुर की शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस पूरे मामले की बारीकी से जांच कर रही है। साथ ही यह भी जांच कर रही है कि अंकुर द्वारा किस खाते में पैसा भेजा गया है। एडीसीपी ने यह भी लोगों से अपील की है कि वह किसी भी अनजान कॉल पर किसी भी तरह के बहकावे में ना आए और तत्काल पुलिस को सूचना दें। ताकि वह ठगी की घटनाओं से बच सकें।

साइबर ठग ने खाते उड़ाए 11.23 लाख
साइबर थाने में शिकायती देकर भोपुरा निवासी व्यापारी सुशील गुप्ता ने 11.23 लाख रुपए खाते निकालने की एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर मामले में जांच शुरू कर दी है। सुशील गुप्ता ने पुलिस को दिए गए शिकायती पत्र में बताया कि उन्होंने ऑनलाइन एसबीआई का कस्टमर केयर नंबर जानकारी के लिए मिलाया था, लेकिन वह नंबर कहीं और मिल गया। इसके बाद उधर से उनकी समस्या का समाधान करने के लिए वीडियो कॉल कर जानकारी लेकर उनके खाते से रुपए निकाल लिए गए। इसीलिए बताया कि वीडियो कॉल कर उनके फोन पर एक लिंक भेजा गया था जिस पर बताया कि गया था कि जानकारी भरने की बात कही थी। जब उन्होंने लिंक को पूरी तरह से भर दिया उसके बाद उनके खाते से 11.23 लाख रुपए निकालिए गए। मामले में सुशील ने साइबर थाने में एफआईआर दर्ज कराकर कार्यवाही की मांग की है।

Exit mobile version