गाजियाबाद : महिला समेत दो से लाखों की साइबर ठगी

गाजियाबाद। जिले में साइबर ठगों ने दो लोगों से लाखों रुपए की ठगी कर डाली। पुलिस ने इन मामलों में जांच पड़ताल शुरू कर दी है। आपको बता दें कि इससे पहले भी कई लोग ताकि का शिकार हो चुके हैं पुलिस कई लोगों का रुपया साइबर ठगों से वापस भी कर चुकी। जिले की पुलिस और साइबर सेल लगातार लोगों को जागरूक करती है इसके बाद भी लोग लालच में आकर फंसकर जाते हैं और अपनी रकम गवा बैठते है।

पहली साइबर ठगी की घटना राजनगर एक्सटेंशन के रहने वाले सुभाष सिंह के साथ हुई। सुभाष सिंह ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में बताया कि वह मोटिवेशनल वीडियो यूट्यूब पर देख रहे थे। इसी दौरान उनके फोन पर स्टॉक मार्केट से संबंधित एक वीडियो आने लगी। उसे वीडियो में इन्वेस्ट कर मोटा मुनाफा कमाने का दावा किया गया। उन्होंने बताया कि वीडियो में दिखाए गए नंबरों पर उन्होंने कांटेक्ट करके पहली बार में डेढ़ लाख रुपये इन्वेस्ट भी कर दिया। इसके बाद साइबर ठग सुभाष सिंह को अलग-अलग नंबरों से फोन करके इन्वेस्ट कर अच्छा मुनाफा कमाने का दावा करते रहे और उनसे अलग-अलग खातों 56.61 लाख रुपए ट्रांसफर करा लिए। जब उन्होंने अपने पैसे निकालने का प्रयास किया और साइबर ठगों से संपर्क किया तो उन नंबरों पर बात होना बंद हो गई। इसके बाद उन्हें ठगी का एहसास हुआ तो उन्होंने पूरे मामले की साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई। मामले में साइबर थाना पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

आनलाइन गेम के जरिये ठगे 13 लाख
दूसरी ठगी की घटना राजेंद्रनगर सेक्टर-2 की रहने वाली भाव्या निधि त्यागी के साथ हुई। पुलिस को दिए गए शिकायती पत्र में भाव्या निधि त्यागी ने बताया कि उन्हें ऑनलाइन गेम में रुपए इन्वेस्ट कर अच्छा फायदा कमाने का झांसा देकर 13 लाख रुपए साइबर ठगों ठग लिए। भाव्या निधि त्यागी ने बताया कि उनके फोन पर ऑनलाइन गेम खेलने के लिए मैसेज आया। गेम खेलने के दौरान शातिर ने रुपए इन्वेस्ट कर अच्छा फायदा होने का झांसा दिया। उन्होंने लालच में आकर साइबर ठग द्वारा बताए गए खातों में 13 लाख रुपये की रकम इन्वेस्ट करने के नाम पर ट्रांसफर कर दी। जब उन्होंने रुपए इन्वेस्ट करने के कुछ दिन बाद फायदे के पैसे मांगे तो उन नंबरों पर संपर्क होना बंद हो गया। इसके बाद उन्होंने पुलिस से शिकायत कर साइबर ठगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर कार्रवाई की मांग है। उधर ठगी की घटनाएं सामने आने के बाद साइबर थाना पुलिस ने भी जांच पड़ताल शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि जल्दी जांच पड़ताल कर पीड़ितों की रकम वापस करने का प्रयास किया जाएगा

Exit mobile version