गाजियाबाद : 10 मार्च से मोदीनगर-दुहाई रूट पर दौड़ेगी नमो भारत, सीआरएस का निरीक्षण जारी

गाजियाबाद। नमो भारत ट्रेन पर अब दुहाई से मोदीनगर तक का सफर जल्द शुरू होने वाला है। एनसीआरटीसी 10 मार्च से पहले दुहाई से मोदीनगर साउथ स्टेशन तक ट्रेन का नियमित संचालन शुरू कर देगी। दूसरे चरण में बनकर तैयार हो चुके 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर प्रधानमंत्री वर्चुअल कार्यक्रम के तहत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर संचालन शुरू कर सकते हैं।

20 अक्तूबर-2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का उद्घाटन कर नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू कराकर लोगों को तोहफा दिया था। इसके बाद दूसरे चरण में दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन तक इस ट्रेन का संचालन शुरू करने के लिए कॉरिडोर का तेजी से निर्माण कराया जा रहा है। फिलहाल मेरठ साउथ स्टेशन पर निर्माण कार्य बाकी है और यात्री सुविधाएं पूरी तरह विकसित नहीं हो पाई है। ऐसे में अब एनसीआरटीसी के अधिकारी मोदीनगर नार्थ स्टेशन तक इसका संचालन शुरू कराने की तैयारी कर रहे हैं। दुहाई से मोदीनगर साउथ स्टेशन तक 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर बने मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नार्थ स्टेशन बनकर तैयार हो चुके हैं। अब इन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है। मेरठ साउथ स्टेशन का निर्माण अभी अधूरा है और यहां काफी काम बाकी है। इसकी वजह से फिलहाल मेरठ साउथ तक ट्रेनों के संचालन शुरू नहीं किया जाएगा। उम्मीद है कि मई तक इस स्टेशन तक भी नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू हो सकता है।

सीएमआरएस का परीक्षण जारी
दुहाई से मोदीनगर नार्थ स्टेशन तक बनकर तैयार हो चुके ट्रैक पर फिलहाल कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) की ओर से परीक्षण किया जा रहा है। ट्रेन का ट्रायल रन कराकर करीब 20 से ज्यादा मानकों पर परीक्षण किया जा रहा है। एनसीआरटीसी के अधिकारियों का कहना है कि अधिकांश परीक्षण पूरे हो चुके हैं। जल्द ही परीक्षण का यह काम पूरा हो जाएगा। सीएमआरएस की ओर से संचालन की अनुमति मिलने के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए तारीख तय हो सकती है।

Exit mobile version