गाजियाबाद : विदेशी लोगों के मोबाइल-लेपटॉप हैक करके रकम उड़ाने वाले सात गिरफ्तार

गाजियाबाद। थाना इंदिरापुरम पुलिस ने ऐप के माध्यम से विदेशी लोगों से ठगी करने वाले सात लोगों को पकड़ा है। इनके पास से लैपटॉप, मोबाइल फोन समेत काफी सामान बरामद हुआ है। आरोपीगण बिहार, दिल्ली, उड़ीसा, यूपी व जम्मू के रहने वाले हैं।

एसीपी इंदिरापुरम स्वतंत्र सिंह ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि थाना इंदिरापुरम के शक्ति खंड इलाके में एक फ्लैट में अवैध रूप से कॉल सेंटर चल रहा है। पुलिस ने सूचना पर जब रेड की तो वहां उनको सात लोग मिले। पुलिस ने उनके कब्जे से करीब 18 लाख रुपए 11 मोबाइल फोन दो लैपटॉप हेडफोन आदि बरामद किया है। पुलिस पूछताछ में सामने आया है कि यह सभी लोग फर्जी कॉल सेंटर चलाते थे। कई देशों के निवासियों से यह स्काइप पर बात करते हुए कई एप के माध्यम से विदेशियों के कंप्यूटर या फोन अपने कंट्रोल में ले लेते थे। उसके बाद उनकी बैंक डिटेल्स प्राप्त करने के बाद उनके लैपटॉप या मोबाइल फोन के माध्यम से धोखे से गिफ्ट वाउचर में पैसा ट्रांसफर ले लेते थे। पुलिस जांच में सामने आया है कि इनकी कोई रजिस्टर्ड फर्म नहीं है।

मदद के नाम पर करते थे ठगी
यह लोग कई देशों के नागरिकों को टेक्निकल सहायता प्राप्त करने के नाम पर पैसा ठगा करते थे। जांच में यह भी सामने आया है कि विदेशियों का डेटाबेस लेकर उनको पॉप अप और बल्क मैसेज के माध्यम से संपर्क करते थे। यह लोग विदेशियों के कंप्यूटर लैपटॉप प्रिंटर मोबाइल आदि में समस्या बताकर उसे ठीक करने के नाम पर भी पैसा लिया करते थे। पकड़े गए आरोपियों में से असम निवासी राजेश दास, बिहार निवासी देवव्रत, उड़ीसा निवासी देवी प्रसाद, जम्मू निवासी अमित राजदान, दिल्ली निवासी विशाल और मनीष पांडे और यूपी के बिजनौर निवासी अतुल हैं।

Exit mobile version