गाजियाबाद : जल्द मिलेगा नमो भारत ट्रेन से मेरठ के सफर का फायदा, सीएमआरएस के निरीक्षण का इंतजार

गाजियाबाद। मेरठ से साहिबाबाद के लिए नमो भारत ट्रेन की सुविधा जल्द शुरू हो सकती है। वजह है कि इसके लिए एनसीआरटीसी की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्द ही चीफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) की टीम दुहाई से मेरठ के बीच ट्रेन का परिचालन शुरू करने को लेकर निरीक्षण कर सकती है।

सीएमआरएस के निरीक्षण में सब कुछ ठीक मिला तो ट्रेन को मेरठ से साहिबाबाद के बीच चलाने के लिए अनुमति मिल जाएगी। इससे मेरठ से न केवल गाजियाबाद, बल्कि दिल्ली तक सफर आसान होगा, क्योंकि मेरठ से आने वाले यात्री आरआरटीएस स्टेशन गाजियाबाद से कनेक्ट हो रही रेड लाइन की मेट्रो में सवार होकर दिल्ली तक सफर कर सकते हैं, इससे उनका समय और यात्रा का खर्च बचेगा। एनसीआरटीसी द्वारा देश के पहले 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद मेरठ कॉरिडोर का निर्माण कार्य किया तीन खंड में किया जा रहा है। पहले खंड में साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर लंबे रूट पर नमो भारत ट्रेन का परिचालन अक्टूबर 2023 से शुरू हो चुका है।

ट्रेन का किया ट्रायल रन
दूसरा खंड दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन तक का है, जिसके लिए वायाडक्ट बनकर तैयार है, स्टेशन का निर्माण कार्य भी हो चुका है। पिछले डेढ़ माह से इस खंड में ट्रेन का ट्रायल रन अलग- अलग स्पीड पर किया गया है, जो अब तक सफल रहा है। ऐसे में एनसीआरटीसी द्वारा मेरठ से साहिबाबाद के बीच नमो भारत का परिचालन यात्रियों के लिए करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

कोशिश जारी, तैयारी पूरी
एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि इस खंड का निर्माण कार्य इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है, जिसके बाद दिल्ली से मेरठ तक 82 किलोमीटर की दूरी एक घंटे से भी कम समय में यात्री तय कर सकेंगे। नमो भारत ट्रेन का परिचालन मेरठ तक यात्रियों के लिए करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी करने की दिशा में काम किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि यात्रियों को जल्द ही साहिबाबाद से मेरठ तक ट्रेन में सफर करने की सुविधा मिल सके।

Exit mobile version