गाजियाबाद: आज व कल नहीं मिलेगी नमो भारत, साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक सेवा प्रभावित

गाजियाबाद। साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 20 व 21 जनवरी को नमो भारत ट्रेन बंद रहेगी। सरल शब्दों में कहें तो आज और कल सेवा प्रभावित होगी। वजह है कि सिग्नल प्रणाली को अपग्रेड करने समेत कई अन्य काम किए जाएंगे।

दुहाई से मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशनों के बीच लगभग 25 किलोमीटर के सेक्शन पर ट्रायल रन किया जा रहा है। इन दो दिनों में सिग्नलिंग प्रणाली को अपग्रेड करने, व्यापक परीक्षण करने तथा दुहाई से मेरठ साउथ तक के खंड पर अन्य कार्य पूरे किए जायेंगे। इस सेक्शन में निर्धारित परीक्षण कार्य पूर्ण होने के बाद सोमवार 22 जनवरी से नमो भारत ट्रेनों का संचालन अपने नियमित समय पर फिर से शुरू हो जाएगा। यात्रियों पर कम से कम इसका प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए ही यह कार्य शनिवार और रविवार को किया जा रहा है। गाजियाबाद में दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन तक सेकेंड फेज है, जो अगले कुछ ही महीनों में शुरू होना है। पहला फेज गाजियाबाद में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक था, जिसे स्वयं च्ड नरेंद्र मोदी ने पिछले साल शुरू किया था। रैपिड रेल का संपूर्ण कॉरिडोर दिल्ली में सराय काले खां से मेरठ के मोदीपुरम तक 82 किलोमीटर लंबा है, जो साल 2025 में जाकर प्रारंभ होगा।

मेरठ की ओर तेजी से चल रहा काम
अब सेकेंड फेज रैपिड से गाजियाबाद से मेरठ की तरफ बढ़ेगी। सेकेंड फेज में कुल 4 स्टेशन पड़ेंगे। इसमें मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ शामिल हैं। मेरठ साउथ तक वायाडक्ट का निर्माण पहले ही पूर्ण हो चुका है। इसके बाद इस खंड में ट्रैक बिछाने, ओएचई इंस्टॉलेशन, सिग्नलिंग और टेलीकॉम और इलेक्ट्रिकल सहित विभिन्न सिस्टम कार्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

Exit mobile version