राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश में उत्साह, तैयारियां भी लगभग पूरी

अयोध्या। 22 जनवरी को होने वाली राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में उत्साह है। 22 जनवरी को रामलला को गर्भ गृह में स्थापित होंगे। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पुलिस फोर्स भी भारी मात्रा में लगाई गई है। साथ ही निमंत्रण मिलने पर साधु संत और कई अतिथि अयोध्या पहुंच भी चुके हैं। अयोध्या को भव्य दिव्य तरीके से सजाया गया है हर तरफ राम-राम का माहौल है।

वहीं राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले भगवान रामलला के लिए श्री कृष्ण बांके बिहारी धाम से लाए गए विशेष आभूषण श्री राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास जी को सौंपे गए। श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि महाराज ने कहा प्रतिष्ठा की दृष्टि से जो भी आवश्यक तैयारी है वो पूरी चल रही हैं। एक ओर भव्य मंदिर लगभग खड़ा हो चुका है, दूसरी ओर अयोध्या सज रही है। 17 जनवरी के दिन भगवान रामलला अपने मंदिर में प्रवेश करेंगे। इसके बाद 22 जनवरी को विद्वत प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा। अयोध्या में पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से अयोध्या आने-जाने वाली सभी सड़कों को सुरक्षित किया जा गया है। यहां किसी भी तरह की दिक्कत न हो, इसका भी खयाल रखा जा रहा है। सड़कों पर नियमित अंतराल के बाद गश्त की जा रही है। स्पेशल डीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा कि अयोध्या में जो कार्यक्रम है वो देश और पूरे विश्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। उसके लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। अयोध्या में 10,000 से अधिक सीसीटीवी लगाए गए हैं। श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई असुविधा ना हो, इसके लिए भी बेहतर व्यवस्था मुहैया कराई जाएगी।

नेपाल से कनेक्टिविटी बढ़ाने की कोशिश
अयोध्या में राम मंदिर प्राणप्रतिष्ठा पर नेपाल के सांसद बिमलेंद्र निधि ने कहा कि मिथिला और अयोध्या का संबंध उस समय से है जब त्रेता युग में भगवान राम और माता सीता का विवाह हुआ था। मिथिला, जनकपुर और पूरे नेपाल के लोग भी खुश हैं। यह गौरव का क्षण है। हमने कुछ दिन पहले भार भी भेजा। नेपाल में निजी एयरलाइंस जनकपुर से अयोध्या तक हवाई सेवा शुरू करने को लेकर उत्साहित हैं। विकास भी हो रहा है। नेपाल और भारत दोनों सरकारें अयोध्या और जनकपुर के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने पर काम कर रही हैं।

यूपी समेत राजस्थान में भी ड्राई डे
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर यूपी के सभी स्कूल बंद करने और शराब की दुकान बंद रखने के निर्देश दिए थे। ऐसे में राजस्थान सरकार ने भी 22 जनवरी को ड्राई डे रखने के निर्देश दिए हैं। राजस्थान के संयुक्त शासन सचिव जसवंत सिंह ने पत्र जारी कर 22 जनवरी को प्रदेश भर में शराब की सभी दुकानें बंद करने के निर्देश दिए हैं।

Exit mobile version