गाजियाबाद: वीडियो लाइक व यूट्यूब पेज सब्सक्राइब करने का टास्क देकर 11 लाख की ठगी

गाजियाबाद। जिले में साइबर सेल के लगातार जागरूक करने के बाद भी साइबर ठगी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। गाजियाबाद व एनसीआर के अन्य शहरों में लगातार लोग साइबर ठगों के झांसे में आकर लाखों रुपए की कमाई लूटा रहे हैं। पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद जांच शुरू कर दी है।

मामला वेबसाइट थाना क्षेत्र का है। यहां के निवासी आशीष गर्ग ने पुलिस को दिए गए शिकायती पत्र में बताया कि उनके पास अनजान नंबर से फोन आया था। फोन पर उन्हें बताया गया कि यूट्यूब पर वह काम करके घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। तब इन्होंने उसे व्यक्ति से लगातार फोन पर बात की और वह इन्हें अपने जाल में फंसता रहा। इसके बाद कॉलर ने आशीष गर्ग को बताया वह इन्हें यूट्यूब का एक पेज भेजेगा उसे वह सब्सक्राइब कर प्रति वीडियो को लाइक करके ₹50 घर बैठे कमा सकते हैं। झांसे में आकर आशीष गर्ग ने उनके ग्रुप में जुड़कर काम शुरू कर दिया। धीरे-धीरे ग्रुप में जानकारी दी गई की डेढ़ सौ रुपए लगाकर वह कुछ दिन में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आशीष ने डेढ़ सौ रुपए का निवेश कर दिया इसके बदले उन्हें ₹300 वापस भी मिले। जिससे उन्हें भरोसा हो गया कि यह ठगी नहीं है। इसके बाद आशीष गर्ग ने गोल्ड लोन लेने के बाद लाखों रुपए इन्वेस्ट कर दिए। जब आशीष को ठगी का एहसास हुआ तो उन्होंने साइबर सेल और पुलिस से पूरे मामले की शिकायत की। पुलिस व साइबर सेल मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

निवेश कराकर 95 हजार रुपए की ठगी
गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन में रहने वाली स्मृति चौहान ने भी निवेश कराकर 95 हजार रुपये ठगी करने की शिकायत थाना पुलिस और साइबर सेल से की है। स्मृति ने बताया कि ठगों ने उन्होंने जाल में फंसाकर रिव्यू देने का टास्क करने पर कमाई का झांसा दिया था। ठगी का एहसास होने पर उन्होंने पुलिस और साइबर सेल से पूरे मामले की शिकायत दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग की है।

साइबर सेल और पुलिस कर रही जांच
पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि ठगी के मामले सामने आने के बाद पुलिस और साइबर सेल जांच पड़ताल कर रही है। साइबर सेल द्वारा लगातार लोगों को ठगी के प्रति जागरूक किया जाता है कि वह किसी के भी बहकावे में या जहां से में आकर अपने रुपए गवाएं। इसके बाद भी लोग घर बैठे कमाई के झांसी में आकर अपनी रकम लुटा देते हैं। फिहलाल पुलिस और साइबर सेल ठगी के प्रकरणों की बारीकी से जांच कर रही है जल्द ही साइबर ठगों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Exit mobile version