50 लाख के नकली नोटों के साथ बदायूं के तीन लोग गिरफ्तार

नई दिल्ली। स्पेशल सेल पुलिस ने नोएडा लिंक रोड पर घेराबंदी कर नकली नोटों का कारोबार करने वाले बदायूं के तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से एक कार और 50 लाख रुपए के नकली नोट बरामद हुए हैं। पुलिस की जांच में पता चला है कि यह तीनों लोग नकली नोट अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के पास खपाने की फिराक में थे। इसी दौरान इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। यह तीनों आरोपी इससे पहले भी काफी नकली नोटों को दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में खाप चुके हैं। उनकी भी जांच पड़ताल की जा रही है।

स्पेशल सेल के विशेष पुलिस आयुक्त एचजीएस धालीवाल ने बताया कि इंस्पेक्टर मनेंद्र सिंह को मुखबिर से सूचना मिली कि बदायूं जिले के सहसवान कस्बे का रहने वाला आसिफ जाली नोटों की छपाई और खपाने में लगा हुआ है। आसिफ अली अपने साथियों के साथ मिलकर 500 के नकली नोट दिल्ली के कई जगह पर खपाने के चक्कर में है। इसी दौरान स्पेशल सेल बदायूं के सहसवान के रहने आसिफ, दानिश और सरताज को गिरफ्तार किया। इन तीन आरोपियों के पास से पुलिस ने महिंद्रा टीयूवी 50 लाख रुपये के नकली 500 के नोट बरामद किए। स्पेशल सेल की पूछताछ में मुख्य आरोपी आसिफ अली ने बताया कि वह सहसवान में अपने साथियों के साथ मिलकर नकली रूट बनाने का काम करता था, इससे पहले भी वह कई लाख रुपए की नकली नोट मार्केट में खाप चुका है। आसिफ के पास से नकली नोट बनाने का कच्चा माल, लैपटॉप, प्रिंटर और अन्य उपकरण भी बरामद किए गए हैं। स्पेशल सेल आसिफ व उसके साथियों से यह भी पूछताछ कर रही है कि उसने अब तक कितने नकली नोट छाप आए हैं और कहां-कहां उनके साथी जुड़े हुए हैं। स्पेशल सेल का मानना है कि नकली नोटों का कारोबार करने वाले इस गिरोह में कई अन्य लोग भी शामिल हो सकते हैं।

सहसवान में लगाया था प्लांट
स्पेशल सेल की पूछताछ में मुख्य आरोपी आसिफ अली ने बताया कि वह गांव में पहले यूनानी दवाइयां लोगों को देता था। इसके बाद वह नकली नोट खपाने के कारोबार में लग गया। उसके सरताज और दानिश भी लगा। सरताज को अच्छी नकली नोट छापने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और अन्य कार्यों की अच्छी जानकारी थी। जबकि दानिश अपनी सीएससी की दुकान पर नोटों की स्कैनिंग आदि करता था।

5 साल से कर रहे थे नकली नोटों का कारोबार
स्पेशल सेल की पूछताछ में गिरफ्तार तीनों आरोपियों ने बताया वह बीते 5 सालों में लगभग 5 करोड़ से ज्यादा नकली नोट छाप कर अलीगढ़, आगरा, पश्चिमी यूपी, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली में खपा चुके हैं। कुछ स्थानीय लोग और दुकानदारों को वह मोटा मुनाफा का झांसा देकर यह नोट खपाते थे। 500 का नोट ऐसा बनाते थे हर व्यक्ति उसे नोट को पहचान भी न पाए।

Exit mobile version