गाजियाबाद: फर्जी दस्तावेजों के जरिये लिया एलएलबी में दाखिला, चार छात्र पकड़े

गाजियाबाद। महानंद मिशन हरिजन कॉलेज में चार छात्रों ने फर्जी अंक पत्र लगाकर एलएलबी में दाखिला ले लिया। शक होने पर कराई गई जांच में इसका खुलासा हुआ है। दो महीने से पढ़ाई कर रहे इन छात्रों के कॉलेज आने पर रोक लगा दी गई है। कॉलेज की ओर से चारों का पंजीकरण रद्द कराने के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय को पत्र लिख दिया गया है।

फर्जी अंकपत्र लगाने के आरोपी छात्र कुणाल खारी निवासी खैरपुर गुर्जर, गौतबुद्धनगर, मोहित चौधरी निवासी गढ़ी चौधरी मार्केट, गुलधर, गाजियाबाद, मोहम्मद फराज निवासी कैला रोड, रेलवे लाइन गौशाला फाटक गाजियाबाद और राहुल कसाना निवासी महमूदपुर, रिस्तल, लोनी हैं। राहुल ने जेएस यूनिवर्सिटी शिकोहाबाद, फिरोजाबाद का अंकपत्र लगाया जबकि अन्य तीन ने हिमालयन गढ़वाल यूनिवर्सिटी के नाम से जाली अंकपत्र बनवाया था। कॉलेज के पर्यवेक्षक ने पाया कि इन छात्रों ने 10, 12वीं कक्षा तीसरी व दूसरी श्रेणी से उत्तीर्ण की, लेकिन स्नातक में अंक 80 प्रतिशत से ज्यादा थे। मोहित को बताया गया कि उसका दाखिला नहीं हो सकेगा क्योंकि उसके स्नातक में अंक 75 फीसदी से कम हैं जबकि मेरिट 80 फीसदी पर है। वह आधा घंटा बाद ही दूसरा अंकपत्र ले आया, जिसमें 82 फीसदी अंक थे। शक होने पर पर्यवेक्षक ने उनके विश्विद्यालय के बारे में सवाल किए तो बगले झांकने लगे। इस पर पर्यवेक्षक ने इसकी जानकारी प्राचार्य को दी। प्राचार्य डॉ. पीयूष चौहान ने बताया कि चारों छात्रों के अंक पत्र सत्यापन के लिए यूनिवर्सिटी को भेजे गए थे। दोनों यूनिवर्सिटी ने जानकारी दी है कि इन चारों ने उनके यहां दाखिला ही नहीं लिया।

अन्य छात्रों को हुआ नुकसान
अब पंजीकरण और दाखिले की आखिरी तारीख निकल चुकी है। परीक्षाएं भी शुरू होने वाली हैं। ऐसे में वे छात्र जो इन चार छात्रों के फर्जीवाड़े की वजह से पात्र होने के बावजूद दाखिला नहीं ले सके,उनका भारी नुकसान हुआ है। प्राचार्य ने बताया कि इन छात्रों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है और इनको इस बारे में सूचित कर दिया गया है।

Exit mobile version