गाजियाबाद: दिल्ली-एनसीआर से सीधे अयोध्या को मिलेगी ट्रेन-बसें, हवाई यात्रा भी होगी शुरू

गाजियाबाद। देश के सभी इलाकों की कनेक्टिविटी अयोध्या से जोड़ने का काम शुरू हो चुका है। सबसे पहले एनसीआर व दिल्ली को इससे जोड़ने की कवायद चल रही है। रेल व परिवहन मंत्रालय का भी इस पर पूरा फोकस है, ताकि अयोध्या जाने के लिए लोगों को सुगम सफर का एहसास हो।

इसी क्रम में यहां से बस, ट्रेन और स्पेशल फ्लाइट शुरू करने पर तेजी से काम चल रहा है। अभी तक गाजियाबाद से अयोध्या पहुंचने में 10 से 12 घंटे लगते हैं। घने कोहरे में ये वक्त तीन से चार घंटे और बढ़ जाता है। हालांकि इस वक्त को कम करने पर काम शुरू किया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या से 8 ट्रेनों के परिचालन का शुभारंभ करेंगे। इसमें दो ट्रेनें गाजियाबाद से सटे आनंद विहार टर्मिनल से संचालित होंगी। अमृत भारत एक्सप्रेस दरभंगा से अयोध्या होते हुए आनंद विहार स्टेशन पर आएगी और यहां से वापस जाएगी। इसके अलावा आनंद विहार से अयोध्या तक के लिए एक वंदेभारत एक्सप्रेस की भी सौगात इसी दिन मिलने जा रही है।

जनरथ बसें भी चलेंगी
उप्र परिवहन निगम में गाजियाबाद रीजन के प्रबंधक केसरी नंदन चौधरी ने बताया, गाजियाबाद के कौशांबी डिपो से तीन जनरथ बसें चलाई जाएंगी। इसके लिए लोगों ने अभी से ऑनलाइन बुकिंग प्रारंभ कर दी है। इसके अलावा अयोध्या के लिए साधारण बसें भी चलाई जाएंगी। हमने करीब 20 से ज्यादा बसों को आरक्षित करके रखा हुआ है। जिस हिसाब से यात्री आते जाएंगे, उसी अनुसार बसों को अयोध्या के लिए रवाना किया जाएगा।

हवाई सेवा भी होगी चालू
गाजियाबाद में हिंडन एयरपोर्ट पर सिविल टर्मिनल है। यहां से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान शुरू करने की योजना है। पिछले दिनों एक प्राइवेट एयरलाइंस कंपनी के अधिकारियों ने इसे लेकर हिंडन एयरपोर्ट का दौरा भी किया है। माना जा रहा है कि जनवरी के आखिर तक अयोध्या की उड़ान प्रारंभ हो सकती है। वहीं, हिंडन एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए उड़ानें 15 जनवरी से प्रारंभ हो जाएंगी। स्टार एयरलाइंस कंपनी को इसका जिम्मा मिला है।

Exit mobile version