प्रयागराज पहुंचे सीएम गंगा पूजा के बाद माघ मेले की तैयारियों का लिया जायजा

प्रयागराज। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ प्रयागराज के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने वहां पहुंचकर संगम तट पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना और गंगा आरती की। माघ मेले से पहले सीएम योगी तैयारियों का जायजा भी लिया।

माघ मेले में इस बार 5 के बजाय 6 पीपा पुल बनने हैं। शासन की ओर से माघ मेले की तैयारियों की डेडलाइन 25 दिसंबर तय की गई थी। डेड लाइन तो बीत चुकी है लेकिन अभी तक केवल दो पीपा पुल ही बनकर तैयार हो पाए हैं। गंगा की कटान और धीमी गति के कारण अभी भी 4 पीपा पुल बनने बाकी हैं। माघ मेला एसपी राजीव त्रिपाठी के मुताबिक इस बार का माघ मेला 52 दिन का होगा। मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024 से मेला शुरू हो जाएगा। 25 जनवरी से माघ मास प्रारंभ होगा तो 25 फरवरी को माघी पूर्णिमा होगी। 9 फरवरी को मौनी अमावस्या और 14 फरवरी को वसंत पंचमी और आठ मार्च को महाशिवरात्रि होगी। वैसे कल्पवासी तो एक माह तक ही रहेंगे, लेकिन माघ मेला 15 जनवरी से प्रारंभ होकर आठ मार्च तक चलेगा। मेला में लगभग 6 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है, जिसके मुताबिक ही व्यवस्थाएं की जा रही हैं। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रहेंगे।

समीक्षा में खुलेगी लापरवाही
योगी आदित्यनाथ को कौशांबी से हेलीकाप्टर से बुधवार को दोपहर 12.25 बजे पुलिस लाइन आना था। लेकिन उनका प्रोग्राम लेट हो गया है। संगम तट पर पूजा-पाठ के बाद वह निरीक्षण के लिए निकले लगभग एक घंटे तक निरीक्षण के बाद वह आइट्रिपलसी सभागार में महाकुंभ और माघ मेला को लेकर कराई जा रहीं लगभग आठ हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे।

व्यवस्थाएं दुरुस्त करने में जुटे अफसर
मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत और कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बैठक कर कार्यों की स्थिति के बारे में जानकारी ली। सभी विभागों के नोडल अधिकारियों को साइट पर तैयारी कराने के साथ पॉलीथिन फ्री मेला के निर्देश दिए। इसके अलावा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निरीक्षण किया। घाटों पर प्रकाश और यूरिनल्स की पर्याप्त व्यवस्था करने, घाट के सर्कुलेटिंग एरिया में रोड-साइड दुकान न लगने देने और घाटों का स्लोप सही रखने के निर्देश दिए।

Exit mobile version