किसी से कस्टम तो किसी से बैंक अधिकारी बनकर लाखों की ठगी

नोएडा। जिले में साइबर ठग लगातार लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं यहां एक व्यक्ति से कस्टम अधिकारी बनकर साढ़े दस लाख, जबकि बिजली विभाग के जेई के खाते से 3.60 और एक व्यक्ति की खाते से एक लाख 72000 साइबर ठगों ने निकाल लिए हैं। पुलिस ने तीनों मामलों में एफआईआर दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

नोएडा के सेक्टर-28 अरुण विहार के रहने वाले पुनित नंनगिया पुलिस को शिकायत करते हुए बताया कि साइबर ठगों ने उन्होंने कस्टम अधिकारी बनकर कनाडा में पार्सल मिलने के नाम पर जेल भेजने की धमकी देकर उनसे ठगी कर ली। उन्होंने बताया कि उनके पास अनजान नंबर से फोन आया था। कॉलर ने खुद को कस्टम विभाग का अधिकारी बताते हुए कहा कि मेरे नाम पर पार्सल कनाडा में मिला है। जिसमें पासपोर्ट, सिम और एटीएम कार्ड समेत कई संदिग्ध दस्तावेज होना बताया गया था। साइबर ठगों ने पुनीत को यह भी बताया था कि इन दस्तावेजों का इस्तेमाल राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में हुआ है। पुनीत ने बताया कि इसके बाद इन लोगों ने जेल भेजना के नाम पर मुंबई की एक व्यक्ति से भी फोन पर बात कराई थी। उसे व्यक्ति ने जेल जाने से बचने के नाम पर साढ़े 10 लाख रुपए की डिमांड की। पुनीत ने साइबर ठगों के झांसे में आकर उन्हें साढ़े दस लाख रुपए भेज दिए। ठगी का सिलसिला यहीं नहीं रुक साइबर ठगों ने पुनीत से पांच लाख और भेजने की डिमांड की तब उन्होंने पुलिस से पूरे मामले की शिकायत की। पुलिस ने पूरे मामले में जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

नहीं थम रहीं वारदातें

दिल्ली एनसीआर इलाके में आए दिन लोग लाखों रुपए की ठगी का शिकार हो रहे हैं। पुलिस लगातार लोगों को साइबर ताकि के प्रति जागरूक कर रही है,लेकिन इसके बाद भी लोग साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं। नोएडा गाजियाबाद के अलावा कई अन्य शहरों में भी इससे पहले भी कुछ लोगों को ऑनलाइन बंधक बनाकर तो किसी को जेल भेजने के नाम पर ठगी की वार्ता से की जा चुकी है। पुलिस लगातार लोगों को कहती है कि अगर उनके पास कोई फोन कॉल करके रुपए मांगता है या डरता है तो वह पुलिस को तत्काल सूचना दें।

जेई समेत दो के खाते खंगाले
सेक्टर-18 बिजली ऑफिस में तैनात जूनियर इंजीनियर अभिषेक वर्मा ने बताया कि उनके खाते से 3 लाख 60 हजार रुपए साइबर ठगों द्वारा निकालिए गए। जब उनके पास डेबिट कार्ड से रुपए निकालने का मैसेज आया तब उन्होंने पुलिस को शिकायत कर कार्रवाई की मांग की। वहीं सेक्टर-35 निवासी वीएन रॉय ने पुलिस को शिकायत देकर बताया कि उनसे बैंक कर्मचारी बताकर उनके खाते से 1 लाख 72 हजार रुपए साइबर ठगों ने साफ कर दिए। पुलिस ने शिकायत में लेकर और मामले में जांच पड़ताल शुरू कर दी।

Exit mobile version