गाजियाबाद: कोरोना के नए वेरिएंट की दहशत, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

गाजियाबाद। कोरोना का नया वेरिएंट जेएन-1 के केस मिलने पर दिल्ली समेत एनसीआर में स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। इसके तहत कोरोना पॉजीटिव मिलने वाले मरीजों की जिनोम सिक्वेंसिंग कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर से कोरोना बचाव के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। उधर, इस मुद्दे पर आज दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख एल मांडविया ने अहम बैठक बुलाई है।

सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधार ने बताया कि गाजियाबाद देश की राजधानी दिल्ली से सटा हुआ है। इसलिए ये अतिसंवेदनशील जनपद है। कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 से रोकथाम और बचाव के लिए कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना जरूरी हो गया है। सीएमओ ने लोगों से अपील करते हुए कहा, अगर आपके आसपास कोविड पॉजिटिव मरीज पाया जाता है तो उसकी सूचना कंट्रोल रूम को दें। स्वास्थ्य विभाग की चिंता इसलिए भी जरूरी है क्योंकि गाजियाबाद और नोएडा से हर रोज कई लाख लोग दिल्ली जाते हैं। वहीं बड़ी संख्या में लोग फ्लाइट के जरिये विदेश जाते हैं और वहां से आते भी हैं। केरल के लिए भी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से कई उड़ानें हैं। गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से भी अलग-अलग राज्यों के लिए उड़ानें संचालित होती हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग गाजियाबाद और नोएडा में सतर्कता बरत रहा है।

ये है नई गाइड लाइन
बाजारों, मंडियों व अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड सैनेटाइजर का प्रयोग करें। वृद्धों एवं बच्चों को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ले जाने से बचा जाए। किडनी, लीवर, हृदय, डायबिटीज जैसे रोगियों को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। सर्दी, जुकाम या फ्लू के लक्षण होने पर नजदीकी सरकारी अस्पताल पहुंचकर कोविड जांच कराएं। शादी समारोहों या अन्य आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।

Exit mobile version