गाजियाबाद: सिगरेट फैक्ट्री पर सीजीएसटी का छापा, बड़ी टैक्सचोरी की अटकलें

गाजियाबाद। केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर की टीम ने कविनगर औद्योगिक क्षेत्र में सिगरेट बनाने वाली मनोज टोबेको कंपनी पर छापा मारा। 24 घंटे से यहां टीम दस्तावेजों की जांच कर रही है। स्थलीय सत्यापन भी किया जा रहा है। इस कार्रवाई के बाद टैक्स चोरी करने वाले अन्य फर्म संचालकों में भी अफरातफरी का माहौल है।

सीजीएसटी टीम के अधिकारी करीब पांच गाड़ियों में आए। इसके बाद उन्होंने कंपनी के गेट बंद करवा लिए और दस्तावेजों की छानबीन चल रही है। संयुक्त आयुक्त अरुण द्विवेदी के अनुसार, फैक्ट्री मालिक मनोज त्रिपाठी है। हमें इस फैक्ट्री में टैक्स चोरी की पुख्ता सूचनाएं मिली। जिसके बाद ये कार्रवाई चल रही है। इधर, मौजूदा वक्त में न तो किसी को फैक्ट्री से बाहर आने दिया जा रहा है। न ही किसी की एंट्री हो रही है। टीमें लगातार एक-एक दस्तावेज की जांच करने के साथ ही कंपनी का लेखाजोखा देख रही हैं। कितना माल बना, कितनी खपत हुई और कहां-कहां सप्लाई हुई। इन बिंदुओं पर भी जांच की जा रही है। माना जा रहा है कि यहां जल्द ही टीम टैक्सचोरी का बड़े स्तर पर भंडाफोड़ करेगी।

40 लाख की जीएसटी चोरी पकड़ी
उधर, टीम ने ईवेंट मैनेजमेंट एवं विज्ञापन करने वाली गाजियाबाद की पंजीकृत फर्म ब्रांड स्प्रिंग इंटीग्रेटेड सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड में 40 लाख रुपए की जीएसटी चोरी पकड़ी है। इस कंपनी के गाजियाबाद और नोएडा में ठिकानों पर लंबी जांच पड़ताल की गई। जिसके बाद कंपनी से अर्थदंड के रूप में 40 लाख रुपए जमा कराया गया है।

बिल्डर से जमा कराए 7.27 करोड़
इसके अलावा राज्य जीएसटी टीम ने ही एक बिल्डर से 7.27 करोड़ रुपए का टैक्स भी जमा कराया है। दरअसल, इस बिल्डर ने फर्जीवाड़े से आईटीसी क्लेम करके 3.28 करोड़ रुपए पा लिए और 3.99 करोड़ रुपए का टैक्स राज्यकर विभाग के खाते में जमा न करके अपने खातों में जमा कर लिया।

Exit mobile version