गाजियाबाद: रैपिड रेल के दूसरे फेज का काम तेज, मुरादनगर तक पहुंची पॉवर सप्लाई

गाजियाबाद। दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर में मुरादनगर रिसीविंग सब स्टेशन से मुरादनगर स्टेशन के सहायक सब स्टेशन में पॉवर सप्लाई शुरू हो चुकी है। 33 केवी क्षमता की पॉवर सप्लाई अब इन लाइनों में दौड़ रही है। ऐसे में दुहाई डिपो से मेरठ दक्षिण इलाके में नमो भारत ट्रेन दौड़ाने का काम जल्द पूरा होने की उम्मीद है।

इस सब स्टेशन से मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ, मेरठ साउथ और परतापुर रैपिड रेल स्टेशन तक बिजली आपूर्ति की जाएगी। इस सब स्टेशन की क्षमता 70 मेगावाट की है। यहां कुल 4 ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। इसके साथ ही अब मोदीनगर साउथ स्टेशन तक बिजली सप्लाई के लिए 33केवी केबल भी बिछा दी गई है। इससे जल्द ही साउथ स्टेशन पर बिजली सप्लाई पहुंच जाएगी।
एनसीआरटीसी प्रवक्ता पुनीत वत्स ने कहा, रैपिड रेल की बिजली सप्लाई के लिए उप्र पॉवर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड से करार किया गया है। ग्रिड सबस्टेशन से 220 केवी वोल्टेज पर बिजली एनसीआरटीसी के मुरादनगर रिसीविंग सब स्टेशन में आ रही है। यहां से 25 केवी बिजली ट्रेनों के संचालन के लिए और 33 केवी बिजली रैपिड रेल स्टेशनों की अन्य जरूरतों के लिए दी जा रही है।

दूसरे फेज के काम ने पकड़ी स्पीड
दूसरे फेज में रैपिड रेल का संचालन दुहाई डिपो से मेरठ दक्षिण तक होना है। इसके लिए सबसे पहले मुरादनगर स्टेशन पर बिजली सप्लाई बहाल कर दी गई है। इसके साथ ही मुरादनगर स्टेशन पर एस्कलेटर्स की कमीशनिंग भी शुरू हो गई है।

पांच स्टेशनों से होगी सप्लाई
एनसीआरटी अधिकारियों ने बताया, दिल्ली से मेरठ तक पूरे कॉरिडोर पर बिजली सप्लाई के लिए कुल 5 रिसीविंग सब स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। गाजियाबाद व मुरादनगर में ये स्टेशन बन चुके हैं। जबकि दिल्ली के सराय काले खां, मेरठ के शताब्दीनगर और मोदीपुरम में ये काम बाकी है।

Exit mobile version