अखिलेश का विधानसभा में बड़ा सवाल सप्लीमेंट्री बजट क्यों

लखनऊ। यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आज आखिरी दिन शुक्रवार को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी सरकार पर जमकर हमला बोला। अखिलेश यादव ने कहा कि जब सरकार खर्च नहीं कर पा रही है, पैसा तो आखिरकार सप्लीमेंट्री बजट क्यों? लगभग 63 परसेंट पैसा खर्च नहीं हुआ है, सबसे महत्वपूर्ण विभाग पीडब्ल्यूडी है उसमें अभी भी 65 परसेंट पैसा पड़ा हुआ है खर्च नहीं हुआ।

पूर्व मुख्यमंत्री ने अखिलेश ने कहा कि स्मार्ट सिटी का सपना दिखाया था क्या इस सप्लीमेंट्री बजट में स्मार्ट सिटी का कहीं स्थान है? मुझे तो यह लगता है कि 5 साल का वह कार्यकाल और लगभग 2 साल पूरे होने जा रहे हैं, यह सरकार खुद महसूस कर गई है कि अब वो स्मार्ट सिटी नहीं बन सकती। जब मुख्य बजट से डेवलपमेंट नहीं हुआ तो यह सप्लीमेंट्री बजट से कौन सा डेवलपमेंट हो जाएगा? जब आपके बजट की तुलना होती और प्रदेशों से तो 18 वां स्थान है आपका। यह आंकड़े हम विपक्ष के लोगों के नहीं है। उन्होंने कहा कि इस सरकार ने कोई भी एक जिला अस्पताल नहीं बनाया जिसमें गरीबों को पूरा इलाज मिल जाए। ना नया बनाया ना पुराने अस्पतालों में सुधार किया। उसका परिणाम यह है कि गरीब को मजबूरी में प्राइवेट अस्पताल में जाना पड़ रहा है। आज 7 साल पूरे होने वाले है बताइए सरकार को बिजली का कोटा उत्तर प्रदेश में कितना बढ़कर मिला? जो मेट्रो चल रही है सब समाजवादियों की देन है। मुख्यमंत्री जी आप अपने यहां तो मेट्रो बना लो कहीं मेट्रो वाली बात वैसी तो नहीं है 46 में 56 वाली बात जैसी?। एक गरीब किसान से बीजेपी के लोगों ने जमीन लिखवा ली, 6 करोड़ का उसको चेक दे दिया उसके बाद कहा कि चेक में कुछ गड़बड़ी है वापस दे दो, उसका चेक फाड़ कर फेंक दिया। वह भटकता रहा, पुलिस पर गया कोई अधिकारी नहीं बच्चा जिसका दरवाजा नहीं खटखटाया हो लेकिन उसको न्याय नहीं मिला और मजबूरी में उसने आत्महत्या कर ली।

केवल सपा ने बनाया अच्छी क्वालिटी का एक्सप्रेसवे
सरकार पर हमला बोलते हुए अखिलेश यादव ने कहा सड़कों में गड्ढे हैं गड्ढों में सड़क है, सरकार हिस्टोरिकल लूट कर रही है। पीडब्ल्यूडी विभाग में मंत्री के बनने के बाद तुरंत खेल हो गया सरकार की नजर पड़ गई तो थोड़ा बहुत बचा होगा। सरकार बताए कि आप मेंटेनेंस और गड्ढा मुक्ति के लिए कितना पैसा खर्च कर रहे हैं। जो सरकारी कहती थी कि समाजवादी सरकार में बनाया गया एक्सप्रेसवे घाटे का है। आज नेता सदन बताएं कि उनके पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे घाटे का है कि फायदे का है। आज भी इतने वर्षों के बाद अगर सबसे अच्छी राइडिंग क्वालिटी किसी एक्सप्रेसवे की है तो वह समाजवादियों का बनाया गया एक्सप्रेसवे है।

घोड़ा समझ लेता है घुड़सवार कैसा है: पूर्व मुख्यमंत्री
विधानसभा के शीतकालीन सत्र में सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि घोड़ा समझ लेता है घुड़सवार कैसा है। अधिकारी भी समझ गए हैं कि सरकार कैसी है। इसलिए आपके कंट्रोल में नहीं है चीज़ें। कहां पहुंच गई है महंगाई, आखिरकार इसका मुनाफा कहां जा रहा है? किसकी जेब में जा रहा है? गोवंश भूखे मर रहे हैं क्योंकि गौशालाओं के नाम पर योगी सरकार में सिर्फ भ्रष्टाचार हो रहा है, केवल लूट हो रही है। इसको चलाने वाले लोग भाजपा से जुड़े लोग हैं और अधिकारी मिलकर चारा पानी तक खा पी जा रहे हैं। बाजारों में सांड, सड़कों पर सांड, खेतों में सांड, किसान की कितनी जान जा चुकी है।

Exit mobile version