17 दिन बाद टनल से बाहर निकले 41 मजदूर, जश्न का माहौल

उत्तराखंड। उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को 17 दिन बाद सफलतापूर्वक बचा लिया गया है। सभी मजदूरों को सुरंग से बाहर निकाल लिया गया है। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सुरंग में फंसे सभी श्रमिकों को 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।

सुरंग में फंसे मजदूरों के परिजनों ने बताया कि आज उन्होंने सभी मजदूरों के बाहर निकलने पर दिवाली का पर्व मनाया है। सुरंग से मजदूरों के बाहर निकलने पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा सभी एजेंसियों ने विशेष रूप से एऩडीआरएफ के मार्गदर्शन में भारत के सभी एजेंसी उत्तराखंड के सरकार और वहां की स्थानीय जनता और सब लोगों ने रात दिन मेहनत की है। उसके बाद ये सफलता मिली है। जिन लोगों की जानबची उन सभी को बहुत -बहुत शुभकामनाएं। जिन-जिन एजेंसियों और सभी इंजीनियर इसमें जो काम किया मैं उनको आभार व्यक्त करता हूं। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर रेस्क्यू टीम को धन्यवाद दिया। एनडीएमए के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने कहा ये स्थिति आसान नहीं थी, इस तरह के अभियान में ऊपर नीचा होता ही है तो हमें इसके लिए तैयार रहना चाहिए। इस सफलता में प्रधानमंत्री का बहुत बड़ा हाथ है वो लगातार निगरानी कर रहे थे। सभी टॉप एजेंसियों ने अपनी जिम्मेदारी समझी। उसी की वजह से आज ये हुआ है मजदूरों को सफलतापूर्वक निकालने पर ़डीआईजी मोहसिन शाहिदी ने कहा फंसे हुए 41 मजदूरों को बचाना अपने आप में एक चुनौती थी। अंतिम हस्तक्षेप एनडीआरएफ व एसडीआरएफ का संयुक्त अभियान था। बचाव अभियान में कई एजेंसियां ​​शामिल थीं। उचित समन्वय के कारण यह ऑपरेशन सफलतापूर्वक हुआ। पीएमओ के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने कहा इस जीत का श्रेय मैं पूरे भारत को देता हूं, प्रधानमंत्री का पूरा आशीर्वाद हमारे साथ रहा है। जब भी हमारा हौसला कमजोर हुआ अंदर फंसे हुए 41 मजदूर हमारा हौसला बढ़ा देते थे। केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा जितने साधन जुटाए गए हैं, इतने साधन किसी और ऑपरेशन के लिए नहीं जुटाए गए होंगे।

सभी को भावुक करने वाला पल: पीएम
उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है। सुरंग में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं। यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे। इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है। मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं। उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है। इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।

पीएम के समर्थन के बिना नहीं था संभव: धामी
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा इस पूरे अभियान में लगे हुए सभी कर्मचारियों, विशेषज्ञों, विज्ञानिकों, भारत संस्थाओं को मैं धन्यवाद करता हूं। पीएम मोदी लगातार मेरे संपर्क में थे और बचाव अभियान का अपडेट ले रहे थे। उन्होंने मुझे किसी भी तरह सभी को सुरक्षित बचाने की जिम्मेदारी दी। उनके समर्थन के बिना यह संभव नहीं होता। उन्होंने अभी मुझसे बात की और निर्देश दिया कि सभी का मेडिकल चेक-अप किया जाए और उन्हें उनके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। सभी एक अलग वातावरण से बाहर आए हैं, इसलिए हम डॉक्टरों की सलाह के अनुसार काम करेंगे। पहले उन्हें चिकित्सकीय देखरेख में रखा जाएगा, उनकी निगरानी की जाएगी।

Exit mobile version