फिर जहरीली हो गई गाजियाबाद, दिल्ली नोएडा की आवोहवा

गाज़ियाबाद। दीपावली के पर्व के बाद से गाजियाबाद नोएडा और देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण बढ़ गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार गाज़ियाबाद में वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। मंगलवार को गाजियाबाद के इंदिरापुरम का 362, वसुंधरा 357 और संजय नगर में एक्यूआई 357 पहुंच गया। दिवाली वाले दिन यही एक्यूआई 186 पर था। हवा रुक जाएगी तो एक्यूआई 400 के ऊपर पहुंच जाएगा।

उधर दिवाली के बाद से दिल्ली के भी हालत काफी बिगड़े हैं। यहां भी हवा और ज्यादा प्रदूशित हुई है। आनंद विहार में एक्यूआई 360, आरके पुरम में 422, पंजाबी बाग में 415 और आईटीओ में 432 दर्ज किया गया है। वहीं, नोएडा में एक्यूआई 326, फरीदाबाद में 274, गुरुग्राम में 284 दर्ज किया गया है। लगातार प्रदूषित हो रही हवा की वजह से यहां के लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। हालांकि दिल्ली सरकार लगातार लोगों से गाइडलाइंस का पालन करने की अपील कर रही है। दिल्ली एनसीआर में दीपावली के पर्व को लेकर पुलिस प्रशासन और सरकार पूरी तरह से अलर्ट थी कि दीपावली पर ज्यादा पटाखों का इस्तेमाल न किया जाए ताकि प्रदूषण न पड़े, लेकिन इसके बाद भी दिल्ली नोएडा गाजियाबाद में दीपावली के पर्व पर खूब आतिशबाजी हुई। जिसकी वजह से अब इन शहरों की हवा बेहद खराब हो रही है।

बार्डर पर वाहनों के निरीक्षण को पहुंचे मंत्री
दिल्ली के श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने सिंघू बॉर्डर पर दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहनों का निरीक्षण किया और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपायों के कार्यान्वयन का जायजा लिया। मंत्री राज कुमार आनंद ने कहा हमने जरूरी और गैर जरूरी सामान की जांच की। हम बड़े-बड़े बोर्ड और जागरूकता शिविर लगाएंगे कि गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले ट्रकों को दिल्ली सीमा पर पहुंचने से पहले रोक दिया जाए।

मार्निंग वॉक को निकलने वाले लोगों को परेशानी
लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से सुबह टहलने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा सांस के मरीज और बच्चों को भी प्रदूषण भारी पड़ रहा है। डॉक्टर लगातार बच्चों और बुजुर्गों को घरों में रहने की सलाह दे रहे हैं। साथी जरूरी काम कहां से घर से निकलने वाले लोगों को मास्क और चश्मा पहनने की भी डॉक्टर द्वारा सलाह दी जा रही है। ताकि प्रदूषण से इन्फेक्शन या कोई और दिक्कत ना हो।

Exit mobile version