जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग जारी, ठुकराया पीएमओ का फरमान

गाजियाबाद। जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग पर 13 दिनों से अनशन कर रहे जनसंख्या नियंत्रण फाउंडेशन के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने पीएमओ का फरमान ठुकराते हुए धरना जारी रखा है। उनकी ओर से तीन सदस्यीय टीम पीएमओ कार्यालय पहुंची थी। वहां पीएमओ सचिव मुकुल दीक्षित ने अनशन खत्म कराने की बात कही जिसे प्रतिनिधिमंडल ने अस्वीकार कर दिया।

पीएमओ सचिव से मिलने जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की अंतरराष्ट्रीय संयोजक ममता सहगल एवं नरेन्द्र त्यागी पहुंचे थे। ममता सहगल ने बताया कि चर्चा में मुकुल दीक्षित ने बताया कि वह फाउंडेशन द्वारा प्रस्तुत सभी बिन्दुओं को उच्च स्तर पर रखेंगे। इस आधार पर अनिल चौधरी का अनशन तुड़वाने का आग्रह किया, जिसे प्रतिनिधिमंडल ने अस्वीकार कर दिया। प्रतिनिधिमंडल ने स्पष्ट किया कि अनशन खत्म होना बड़ी बात नहीं बल्कि जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनना महत्वपूर्ण है। ऐसे में जब तक कानून बनाने की प्रक्रिया शुरू नहीं होती तब तक अनशन खत्म नहीं होगा। समिति ने स्पष्ट किया कि इस विषय पर संगठन और सरकार की संयुक्त समिति आधिकारिक घोषणा कर दे तो भी अनिल चौधरी का अनशन समाप्त कराया जा सकता है।

सांख्यिकी पुस्तक भी सौंपी
प्रतिनिधिमंडल ने अधिकारियों को डोजियर में संगठन द्वारा विगत 10 वर्षों की गतिविधियों, राष्ट्रपति से भेंट, 125 सांसदों के समर्थन पत्र, विभिन्न रैलियों, यात्राओं तथा जनसांख्यिकीय असंतुलन संबंधित आंकड़ों की सूची, एक पुस्तिका सौंपी। दूसरी ओर धरना स्थल पर लोगों के आने का दिनभर तांता लगा रहा। दिल्ली-एनसीआर सहित आसपास के हापुड, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, मथुरा और आगरा के लोग बड़ी संख्या में धरने में उपस्थित रहे।

Exit mobile version