घुटने लगा प्रदूषण से दम, यूपी की बसों ने बिगाड़े हालात

गाजियाबाद। दिल्ली नोएडा के साथ-साथ गाजियाबाद की हवा भी प्रदूषित होती जा रही है। यहां भी हवा के प्रदूषण में कोई सुधार नहीं हुआ है। शनिवार को गाजियाबाद में एक्यूआई 307 से 320 रिकॉर्ड किया गया। वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बीएस 3 और बीएस 4 गाड़ियां आनंद बिहार न भेजने की अपील की है।

उधर नोएडा के सेक्टर 62 में 428, सेक्टर 116 में 426,सेक्टर 1 में 374 और सेक्टर 125 में एक्यूआई 386 बहुत खराब स्थिति में दर्ज किया गया है। गाजियाबाद और नोएडा की लगातार खराब हो रही हवा को देखते हुए यहां प्रशासन भी चिंता में है। प्रशासन लगातार बच्चों और बुजुर्गों को वायु प्रदूषण से बचने के लिए जागरुक कर रहा है। प्रशासन ने ज्यादातर बुजुर्ग जो की दमा आदि के रोगी हैं उनसे भी ज्यादा से ज्यादा घरों में रहने की अपील की है।
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। यहां आनंद विहार इलाके में एक्यूआई 448, जहांगीरपुरी में 421,द्वारका सेक्टर-8 में 435 और आईजीआई एयरपोर्ट (टी3) के आसपास 421 दर्ज़ किया गया। जो की बेहद खराब स्थिति में है। प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 2 दिन के लिए सभी विद्यालय बंद करने के निर्देश दिए थे।

निरीक्षण करने पहुंचे पर्यावरण मंत्री
आनंद विहार इलाके में एक्यूआई दिल्ली में सबसे खराब स्थिति में पहुंचने के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आनंद विहार बस डिपो का जायजा लिया। पर्यावरण मंत्री बताया दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए बहुत सारे उपाय कर रही है, लेकिन हमने देखा कि सुबह से आनंद विहार में एक्यूआई सबसे ज्यादा है।

योगी सरकार से बसें रोकने की अपील
दिल्ली में केवल इलेक्ट्रिक बसें और सीएनजी बसें हैं लेकिन उत्तर प्रदेश से प्रतिबंधित बीएस 3 और बीएस 4 गाड़ियां आनंद विहार बस डिपो में भेजी जा रही हैं। मेरा उत्तर प्रदेश सरकार से अनुरोध है कि ऐसी गाड़ियों को यहां भेजना बंद करें। योगी सरकार से अनुरोध करता हूं कि इसे रोका जाए ताकि हम वाहनों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित कर सकें।

Exit mobile version