दुबई से सोना ला रहा तस्कर पकड़ा, 37 लाख का माल बरामद

लखनऊ। कस्टम विभाग की टीम ने एयरपोर्ट पर एक तस्कर को पकड़ा है। तस्कर अपने जूते में सोना छिपाकर दुबई से यहां लाया था। बरामद माल की कीमत तकरीबन 37.13 लाख रुपये है। आरोपी के खिलाफ मुकदमा लिखा गया है।

कस्टम विभाग के अधिकारियों ने बताया, यात्री ने दुबई से सेम डे में टिकट कराया था। इसलिए वह हमारे रडार पर था। स्कैनिंग मशीन में वह पकड़ में नहीं आया लेकिन बूट स्टाइल का जूता होने की वजह से जब उसे रोका गया था वह हड़बड़ा गया। जूता निकलवाया तो वह पकड़ में आया। उसने सोने का पेस्ट बनाकर सोल में छिपाया था। दुबई से आनी वाली फ्लाइट से लखनऊ 31 अक्टूबर की रात में आया था। पिछले 10 दिनों में करीब एक करोड़ 23 लाख का सोना पकड़ा जा चुका है। बताया जाता है कि दुबई से अनुमानित 50 लाख रुपए प्रति किलो के रेट से सोना आता है। इस पर 7.5 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी और 2.5 प्रतिशत एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर ऐंड डेवलपमेंट से जोड़ें तो यह रकम 5 लाख रुपए होती है। 3 प्रतिशत और जोड़ दें तो कुल टैक्स 6.50 लाख रुपए तक पहुंचता है। इसमें सोना लाने वाले का खर्च डेढ़ लाख रुपए घटा दें तो मोटे तौर पर 5 लाख रुपए प्रति किलो की बचत होती है। खाड़ी देशों से तस्करी ज्यादा इसलिए होती है क्योंकि वहां सोना कस्टम फ्री है।

पिघलाकर जूते में लगाया था माल
बताया जाता है कि आरोपी ने सोने को पिघलाने के बाद उसे जूते के सोल का आकार दिया था। सोल को काटकर उसके बीच में सोना रखा और पुनः सोल को चिपका दिया गया था। ऐसे में किसी को उस पर शक नहीं हो रहा था। यहां तक कि स्कैनिंग मशीन से भी वह निकल गया और मशीन नहीं पकड़ सकी लेकिन उसके बूट स्टाइल पर शक हुआ तो पूरा मामला खुला।

पहले भी हुई है धरपकड़
एयरपोर्ट पर पूर्व में भी भारी मात्रा में सोना पकड़ा जा चुका है। एक दिन पहले ही एक युवक सोने के साथ यहां पकड़ा गया था। जबकि इससे पहले यहां के टायलेट में भी सोने के बिस्किट बरामद हो चुके हैं। कुल मिलाकर यहां तस्करी चरम पर है।

Exit mobile version