फिलिस्तीन को भारत ने भेजी मदद, गाजा पर बमबारी जारी

नई दिल्ली। इजरायल हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच भूख और इलाज की समस्या से जूझ रहे फिलीस्तीन लोगों के लिए भारत सरकार ने राहत सामग्री भेजी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत सरकार द्वारा लगभग 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा सामग्री विमान द्वारा भेजी गई है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरविंदम बागची ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है कि भारत की मानवीय सहायता फिलीस्तीन तक पहुंची जा चुकी है। इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध युद्ध में अब तक करीब 5000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। जबकि हजारों की संख्या में लोग बेघर हो चुके हैं। इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से चल रहा युद्ध अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। युद्ध के चलते यहां हजारों लोगों की जान जा चुकी है। यह युद्ध कब तक शांत होगा। इसका कुछ अभी पता नहीं है।

भारतीयों की मदद को ऑपरेशन अजय जारी
ऑपरेशन अजय भारत के तहत इजरायल से छठी फ्लाइट में 143 लोग भारत सुरक्षित पहुंच गए हैं। छठी फ्लाइट से देश में पहुंचे लोगों का ग्रामीण विकास राज्य मंत्री ने हवाई अड्डे पर पहुंचकर स्वागत किया। इससे पहले 5 फ्लाइटें सुरक्षित यात्रियों को लेकर देश वापस लौटे थे। भारत सरकार का कहना है कि जो नागरिक इजरायल में फंसे हुए हैं। वो सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन कर अपने देश भारत वापस लौट सकते हैं। इसके लिए वह अपने दूतावास के संपर्क में रहें। फ्लाइट रोजाना इजराइल जाकर भारतीयों को ला रही है।

बमबारी में चार से ज्यादा की मौत
गाजा में इजराइल द्वारा की जा रही बमबारी में पिछले 24 घंटों में चार सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अलजजीरा के मुताबिक इजराइली सेना ने राफा और जबालिया कैंप समेत 25 जगहों पर बमबारी की है। मरने वालों में अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं। इधर, इजराइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी कि लेबनान लगातार हमले कर रहा है लेकिन इजराइल ने जवाबी कार्रवाई की तो वहां तबाही मच जाएगी।

Exit mobile version