गाजा अस्पताल पर हमले को लेकर इजरायल को मिला अमेरिका का साथ, कहा- ‘किसी और टीम का था हाथ…’

तेल अवीव। इजरायल-हमास जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बयान ने बड़ा बयान दिया है।बुधवार (18 अक्टूबर) को इजरायल पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को अपना समर्थन दिया। बाइडेन ने गाजा पट्टी के अस्पताल में हुए हमले के लिए इजरायल को दोषी नहीं माना। उन्होंने इस हमले के पीछे किसी अन्य का हाथ होने की संभावना जताई।

इजराइल-हमास जंग के 12वें दिन अमेरिका के राष्ट्रपति इजराइल पहुंचे। उन्होंने जंग के मुद्दे पर नेतन्याहू से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं खुद यहां आकर ये दिखाना चाहता था कि हम इजराइल के साथ हैं। हमास ने बेरहमी से इजराइल के लोगों का कत्ल किया है। वो ISIS से भी बदतर हैं। उन्होंने कहा कि इजराइल को अपनी रक्षा करने का पूरा हक है। इसमें अमेरिका हर तरह से उनका साथ देगा। हम अपना वादा निभा रहे हैं। बाइडन ने इस्राइल के पीएम नेतन्याहू के सामने कहा, “ऐसा लगता है कि गाजा में अस्पताल पर हमला किसी अन्य द्वारा किया गया था।” उन्होंने कहा कि वह इस घटना से बेहद व्यथित और गुस्से में हैं। उन्होंने कहा, “मुझे अब तक जो पता चला है, उस हिसाब से ये किसी और टीम द्वारा किया गया है, न कि आपके (इस्राइल) द्वारा। हालांकि, बहुत सारे लोग और भी हैं, जो इस बारे में तय नहीं है। इसलिए हमें काफी चीजों पर विचार करना होगा।” अमेरिका ने हमास पर नई पाबंदियों का ऐलान भी किया है। इनका मकसद उस पर आर्थिक दबाव बढ़ाना है। पाबंदियों के दायरे में हमास मेंबर्स और इसके फाइनेंसर आएंगे। बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन का अनुमान है कि हमास ने गैरकानूनी तौर पर करोड़ों डॉलर का इन्वेस्टमेंट कर रखा है।

वहीं, नेतन्याहू ने इजराइल पहुंचने के लिए बाइडेन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा- हमास ने एक दिन में 1400 से ज्यादा इजराइलियों की हत्या की। अभी इजराइल के लिए यही अच्छी बात है कि उनका सबसे सच्चा दोस्त अमेरिका उनके साथ खड़ा है। नेतन्याहू ने कहा कि पूरी दुनिया को पता होना चाहिए कि गाजा के बर्बर आतंकवादियों ने ही गाजा के अस्पताल पर हमला किया था, आईडीएफ ने नहीं। जिन लोगों ने हमारे बच्चों की बेरहमी से हत्या की, उन्होंने अपने बच्चों की भी हत्या कर दी। बाइडेन को “सच्चा दोस्त” कहते हुए, प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने संघर्ष के बीच यात्रा की सराहना की।”मुझे पता है कि जब मैं आपको धन्यवाद कहता हूं तो मैं इज़राइल के लोगों के लिए बोलता हूं..आपने सभ्यता और बर्बरता की ताकतों के बीच एक स्पष्ट रेखा खींची है।”

गाजा के अस्पताल पर हमले के बाद तनाव
मंगलवार बीती रात गाजा के एक अस्पताल में हमला हुआ। हमास-नियंत्रित गाजा पट्टी में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है, कि अहली अरब अस्पताल में विस्फोट में 200 से 300 लोग मारे गए और यह इजरायली हवाई हमलों की स्ट्राइक की वजह से हुआ है। जबकि हमास ने एक बयान में कहा कि 500 लोग मारे गए हैं। इज़रायली रक्षा बलों ने फ़िलिस्तीनी आतंकवादियों को दोषी ठहराया और कहा कि एक निवर्तमान इस्लामिक जिहाद रॉकेट ने मिसफायर किया और अस्पताल पर हमला किया। हालांकि अब ऐसी कई तस्वीरें सामने आ रही हैं, जिनसे पता चलता है, कि असल में हमला अस्पताल पर हुआ ही नहीं है। रॉकेट अस्पताल के पार्किंग में गिरा है और एक्सपर्ट्स का कहना है, कि पार्किंग में रॉकेट गिरने से किसी भी हाल में 500 लोगों की मौत नहीं हो सकती है।

बाइडेन का दौरा हुआ रद्द
गाजा के एक अस्पताल पर हुए हमले को लेकर पूरे जॉर्डन में शोक की लहर है। गाजा के अस्पताल में हुए भीषण धमाके के बाद जॉर्डन के अम्मान में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और अरब नेताओं के बीच होने वाला शिखर सम्मेलन रद्द हो गया है। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के अनुसार, मिस्र और फिलिस्तीनी नेताओं के साथ शिखर सम्मेलन की योजना रद्द करने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन जॉर्डन का दौरा नहीं करेंगे। यह इजरायल और हमास के बीच युद्ध को रोकने के राजनयिक प्रयासों के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। अधिकारी ने कहा कि यह निर्णय जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय के परामर्श के बाद लिया है। जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने मंगलवार को घोषणा की कि बाइडेन, अब्दुल्ला द्वितीय, अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के बीच प्रस्तावित शिखर सम्मेलन रद्द कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अस्पताल विस्फोट के बारे में रिपोर्ट के बाद आपसी सहमति से यह निर्णय लिया गया था।

Exit mobile version