फैक्ट्री में धमाका, चार की मौत, 10 मलबे में दबे

मेरठ। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में साबुन फैक्ट्री में विस्फोट होने से चार लोगों की मौत और अब तक 10 लोगों के मलबे में दबकर घायल होने की खबर सामने आ रही है। विस्फोट की वजह से तीन मकान भी धराशाही हो गए हैं। विस्फोट से गिरे मकानों में फंसे लोगों को निकालने के लिए प्रशासन ने रेस्क्यू शुरू कर दिया है। हालांकि अभी मृतकों व घायलों की संख्या बढ़ सकती है।
लोहिया नगर थाना क्षेत्र के लोहिया नगर कॉलोनी में साबुन फैक्ट्री में जोरदार विस्फोट हो गया। धमाका इतनी तेज हुआ कि तीन मकान और जमीदोज हो गए। हादसे में अब तक चार लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है। विस्फोट की सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और फायर ब्रिगेड की मदद से रेस्क्यू अभियान शुरू कर दिया है। विस्फोट में 10 लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। जिन्हें सरकारी अस्पताल में भेजा गया है। विस्फोट से जमीदोज हुए मकान में और लोगों के दबे होने की आशंका है। फिलहाल पुलिस पूरे प्रकरण की जांच कर रही है।

देर से होता विस्फोट तो होता और बड़ा हादसा
स्थानीय लोगों ने बताया कि जिस जगह फैक्ट्री में विस्फोट हुआ है उसी के पास एक निजी स्कूल है। विस्फोट स्कूल खोलने के समय से पहले हुआ था इसलिए बड़ा हादसा टल गया। लोगों ने बताया कि स्कूल के अलावा आसपास के सभी मकानों के शीशे टूट गए हैं। अगर यही हादसा स्कूल खुलने के बाद होता तो कई लोगों की और भी जाने जा सकती थी। फैक्ट्री में धमाका हुआ उसके अलावा आसपास के तीन मकान पूरी तरह से जमीदोज हो गए। इन मकानों में फंसे लोगों को भी निकलने के लिए प्रशासन ने रेस्क्यू अभियान शुरू कर दिया है।

विस्फोट की वजह तलाश रही पुलिस
फैक्ट्री में विस्फोट होने का कारण पुलिस तलाशने में जुटी हुई है। पुलिस अब तलाश कर रही है कि कहीं यहां अवैध तरीके से पटाखों का निर्माण या भंडारण तो नहीं हो रहा था। 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी हालत नाजुक बताई जा रही है। जिला प्रशासन फायर ब्रिगेड व पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से रेस्क्यू करने में जुटा हुआ है। डीएम दीपक मीणा ने बताया कि पटाखे या आतिशबाजी की फिलहाल पुश्टि नहीं हुई है। संभवतः साबुन में इस्तेमाल होने वाले किसी कैमिकल में विस्फोट हुआ है। मामले की जांच कराई जा रही है।

Exit mobile version