हमास के खात्मे की रणनीति बनाने कल इजराइल पहुंचेंगे जो बाइडन

वाशिंगटन। इसरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन कल बुधवार को इजराइयल का दौरा करेंगे। जो बाइडन बुधवार को इजरायल की राजधानी तेल अवीव पहुंचेगे। जो बाइडेन के इजरायल दौरे को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन जानकारी दी है।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन इसरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे। इस दौरान जो बाइडेन इसराइल के साथ युद्ध में खड़े होने की प्रतिबद्धता को दोहराएंगे। वहीं हमास के खिलाफ लड़ाई में सहयोग और रणनीति पर भी चर्चा करेंगे। जो बाइडन को गाजा के नागरिकों की भी चिंता है। दौरे के दौरान बाइडन हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई की भी चर्चा करेंगे। इसके अलावा इजराइल के पास युद्ध के लिए मौजूदा संसाधनों की जानकारी जुटाने के साथ ही जरूरत के हथियार अमेरिका द्वारा भेजने पर भी चर्चा करेंगे।

11वें दिन जारी है इजरायल में युद्ध
इजरायल-हमास के बीच मंगलवार को 11 वें दिन भी युद्ध जारी है। यहां अब तक युद्ध में करीब 4000 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारे जाने वाले लोगों में करीब 1400 इज़रायल,2750 फिलिस्तीन है। जबकि आतंकी संगठन हमास ने करीब ढाई सौ से अधिक इसरायल और अन्य देशों के नागरिकों को बंधक बना रखा है। बंधक बनाए गए लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए अमेरिका सहित कई देश मिलकर काम कर रहे हैं।

बमबारी से बंद हुआ रास्ता
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गाजा में फंसे विदेशी नागरिकों को निकले जाने वाला रास्ता भी बंद हो गया है। यहां इसरायल की सेना लगातार आतंकी संगठन पर जवाबी कार्रवाई करते हुए बम बरसा रही है। जिसकी वजह से बॉर्डर पूरी तरह से बंद हो गया है। सेना द्वारा की जा रही बमबारी की वजह से इजिप्ट -गाजा बॉर्डर पर राहत सामग्री से भरे ट्रक भी फंसे हुए हैं। जिसकी वजह से राहत सामग्री गाजा तक नहीं पहुंच पा रही है।

Exit mobile version