पुरुष सिर्फ पुरुष है और महिला सिर्फ महिला….. ऋषि सुनक के इस बयान पर क्यों मचा हंगामा ?

लंदन। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ट्रांसजेंडर लोगों पर अपनी हालिया टिप्पणियों से नई बहस छेड़ दी है। कंजर्वेटिव पार्टी सम्मेलन में अपने समापन भाषण के दौरान, उन्होंने लिंग बहस पर अपना रुख साझा किया और कहा, ‘एक पुरुष एक पुरुष है और एक महिला एक महिला है।’

4 अक्टूबर को कंजर्वेटिव पार्टी सम्मेलन को संबोधित करते हुए यूके के पीएम ऋषि सुनक ने कहा, “हमें इस बात पर विश्वास नहीं करना चाहिए कि लोग किसी भी लिंग के हो सकते हैं जो वे चाहते हैं – वे नहीं हो सकते। एक पुरुष एक पुरुष है और एक महिला एक महिला है। यह सामान्य सी बात है।” सुनक ने कहा, ”हम इस देश को बदलने जा रहे हैं और इसका मतलब है, जीवन का मतलब जीवन है। यह कोई विवादास्पद स्थिति नहीं होनी चाहिए। अधिकांश लोग इससे सहमत हैं। माता-पिता के लिए यह जानना भी विवादास्पद नहीं होना चाहिए कि उनके बच्चे रिश्तों के बारे में स्कूल में क्या सीख रहे हैं?

सुनक ने ऐसा बयान क्यों दिया
ऋषि सुनक की यह टिप्पणी स्वास्थ्य सचिव स्टीव बार्कले द्वारा 3 अक्टूबर को इंग्लैंड में महिला अस्पताल वार्डों में ट्रांसजेंडर महिलाओं के इलाज पर प्रतिबंध लगाने की योजना के प्रस्ताव के बाद आई है। स्काई न्यूज के अनुसार, स्वास्थ्य सचिव ने कहा था कि महिलाओं के स्वास्थ्य से निपटने के दौरान लिंग-विशिष्ट भाषा का उपयोग किया जाएगा। इस प्रस्ताव पर टोरी सांसदों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी क्योंकि उन्हें डर है कि एलजीबीटीक्यू+ लोगों को निशाना बनाया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस
सुनक के इस बयान ने सोशल मीडिया पर नई बहस छेड़ दी है। कुछ लोगों ने उनके विचारों का समर्थन किया, लेकिन कई लोग ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रति ”अपमानजनक” टिप्पणियां करने से नाराज़ थे। कुछ लोगों ने यह कहकर उनका मज़ाक उड़ाया कि उनकी टिप्पणियाँ ”सामान्य ज्ञान” से बहुत दूर हैं। एक यूजर ने कहा, ”न केवल सबसे छोटे बल्कि सबसे अधिक जोखिम वाले समुदायों में से एक पर लगातार हमले घृणित हैं।”

एक अन्य ने टिप्पणी की, ”मैं सुनक द्वारा गणित के महत्व के बारे में बात करने से बहुत तंग आ गया हूं, फिर भी उनका जीव विज्ञान का ज्ञान इतना खराब है।” एक ने कहा, ”सुनक समझ नहीं पा रहे हैं। टोरी पार्टी हर मिनट अधिक से अधिक कट्टरपंथी होती जा रही है, यह डरावना है।”

Exit mobile version