Newsclick Raids: स्पेशल सेल ने न्यूजक्लिक का ऑफिस किया सील

दिल्ली। ऑनलाइन न्यूज पोर्टल ‘NewsClick’ पर कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है। दिल्ली की स्पेशल सेल ने न्यूजक्लिक के दफ्तर और उससे जुड़े पत्रकारों तथा लेखकों के ठिकानों पर छापेमारी की। अब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अधिकारियों ने अब न्यूजक्लिक के दफ्तर को सील कर दिया है।

स्पेशल सेल ने मंगलवार को सुबह-सुबह एक साथ दिल्ली, नोएडा और गजियाबाद में न्यूजक्लिक से जुड़े ठिकानों पर रेड डाली। छापेमारी की कार्रवाई 50 से ज्यादा ठिकानों पर एक साथ चल रही है। इस दौरान कुछ लोगों को भी हिरासत में लिया गया है। छापेमारी के दौरान स्पेशल सेल ने कई इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस (लैपटॉप-मोबाइल) जब्त कर लिए हैं। इसके अलावा हार्ड डिस्क का डेटा भी अपने कब्जे में लिया है। साथ ही कई फाइलें भी जब्त की गई हैं। यह छापेमारी 17 अगस्त को यूएपीए और 153ए (दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 120 बी (आपराधिक साजिश) सहित आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत दर्ज मामले के सिलसिले में हुई।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के अधिकारियों ने दिल्ली में ‘न्यूजक्लिक’ के ऑफिस को सील कर दिया है। दिल्ली पुलिस यूएपीए और अन्य धाराओं के तहत न्यूजक्लिक से जुड़े विभिन्न परिसरों पर रेड की कार्रवाई को अंजाम दे रही है। इससे पहले दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के अधिकारी न्यूजक्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ के साथ न्यूजक्लिक कार्यालय से निकले। जिनको स्पेशल सेल के दफ्तर लाया गया। खबरों के मुताबिक पत्रकार उर्मिलेश और सत्यम तिवारी को हिरासत में लिया गया है। साथ ही पत्रकार अभिसार शर्मा को भी दिल्ली पुलिस की स्पेशल साथ लेकर गई है।

‘न्यूजक्लिक’ पर चीन के समर्थन में प्रचार करने के लिए धन लेने का आरोप लगाए जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है। अधिकारियों ने बताया कि उर्मिलेश और अभिसार शर्मा समेत कुछ पत्रकारों को पूछताछ के लिए लोधी रोड स्थित विशेष प्रकोष्ठ के कार्यालय ले जाया गया। न्यूज क्लिक के राइटर उर्मिलेश के वकील गौरव यादव दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के कार्यालय पहुंचे। गौरव यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि उर्मिलेश की पत्नी ने उन्हें बताया कि दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Exit mobile version