इंस्पेक्टर को कार पर ‘ठाकुर साहब’ लिखवाना पड़ा महंगा, कटा 3500 रुपये का चालान

लखीमपुर। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में पुलिस इंस्पेक्टर को अपनी कार पर ‘ठाकुर साहब’ लिखवाना महंगा पड़ गया। ट्रैफिक पुलिस ने इंस्पेक्टर का 3500 रुपये का चालान काटा है। किसी ने इंस्पेक्टर की कार की तस्वीर खींचकर सोशल मीडिया पर डाल दी थी।

उन्‍नाव से ट्रांसफर होकर लखीमपुर आए इंस्‍पेक्‍टर अंगद सिंह ‘ठाकुर साहब’ लिखी कार को चलाते नज़र आए। किसी ने कार चलाते वक्‍त उनका फोटो खींच लिया और सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। यह फोटो जब ट्रैफिक पुलिस की जानकारी में आई तो उन्‍होंने इंस्‍पेक्‍टर की गाड़ी का चालान काट दिया। कुल 3500 रुपए का चालान कटा है। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि ट्रैफिक के नियम सबके लिए बराबर है। कोई भी उल्‍लंघन करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यातायात पुलिस चला रहा अभियान
यातायात निरीक्षक विनोद कुमार यादव ने बताया कि दो-तीन दिन पहले कार पर ऐसे शब्द लिखे होने का मामला सामने आया था। कार का चालान किया गया है। वाहन पर पदनाम, जाति और संप्रदाय सूचक शब्द लिखना नियम के विरुद्ध है। अभियान चलाकर ऐसे वाहनों पर कार्रवाई की जा रही है। जिले में अब तक कई वाहनों के चालान भी काटे गए हैं।

ये है नियम
नियमों के मुताबिक वाहनों पर जातिसूचक शब्‍द लिखना गलत है। इसके साथ ही गलत ढंग से नंबर प्‍लेट का इस्‍तेमाल, पदनाम लिखना, लाल-नीली बत्‍ती का दुरुपयोग करना जैसे मामलों को लेकर हाईकोर्ट के निर्देश के बाद एक अधिसूचना जारी की गई थी। प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद इस नियम को कड़ाई से लागू कराया जा रहा है। नियम के मुताबिक वाहनों के नंबर प्‍लेट पर रजिस्‍ट्रेशन नंबर के अलावा कुछ भी अनधिकृत लिखने की इजाजत नहीं है। मोटर वेहकिल एक्‍ट के अनुसार नियमों का पालन न करने पर जुर्माने का प्रावधान है।

Exit mobile version