श्रीराम जन्‍मभूमि की खुदाई के दौरान मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर (Ram Temple Ayodhya) की निर्माण प्रक्रिया अब अपने अंतिम चरण की तरफ हैं। इस दौरान श्री रामजन्मभूमि स्थल पर की गई खुदाई में प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले हैं। इसमें कई सारी मूर्तियाँ और स्तंभ भी शामिल हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने इसकी जानकारी दी है।

चंपत राय ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक फोटो शेयर की। इसमें खंभे, मूर्तियां, पत्थर, शिलालेख नजर आ रहे हैं। उन्होंने इसके साथ ही जानकारी देते हुए लिखा कि श्री रामजन्मभूमि पर खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष। इसमें अनेकों मूर्तियाँ और स्तंभ शामिल हैं। अवशेषों की संख्या करीब 50 है। इनमें 8 टूटे खंभे, 6 खंडित मूर्तियां, 5-6 मिट्टी के बर्तन और 6-7 कलश हैं।

अवशेषों में काली कसौटी के पत्थर से बने पिलर यानी खंभे, पिंक सैंड स्टोन की बनी देवताओं की मूर्तियां, मिट्‌टी के कलश और मंदिर में लगे नक्काशीदार पत्थरों के टुकड़े शामिल हैं। इन अवशेषों को रामलला के अस्थायी मंदिर के निकास द्वार के पास सुरक्षित रखा गया है। रामलला के दर्शन कर निकलने के बाद भक्तों को यह गैलरी मिलती है।

ज्ञात हो कि राम लला का भव्‍य मंदिर लगभग बनकर तैयार है सिर्फ फिनिशिंग का कार्य बाकी है। मंदिर की बाहरी दीवारें बंशी पहाड़पुर के गुलाबी पत्‍थरों से बनाई गई है। वहीं, भीतर सफेद संगमरमर लगाया जा रहा है। रामलला के मंदिर का मुख्‍य दरवाजा सोने से बनाए जाने का फैसला किया गया है। जनवरी 2024 में प्रधानमंत्री के हाथों इसका लोकार्पण किया जाएगा। राम लला के प्राण प्रतिष्‍ठा के कार्यक्रम को विश्‍वव्‍यापी बनाने का निर्णय किया गया है। संघ परिवार और बीएचपी इसकी जिम्‍मेवारी ली है।

Exit mobile version