Asia Cup 2023: श्रीलंका को पटखनी देकर एशिया कप फाइनल में पहुंचा भारत

भारत ने श्रीलंका को 41 रन से शिकस्त देकर सुपर फोर में लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली। इस जीत के साथ टीम इंडिया के 4 प्वाइंट हो गए हैं और उसने एशिया कप के फाइनल में जगह बना ली है।

श्रीलंका पर जीत से भारत चार अंकों के साथ अंक तालिका में पहले स्थान पर है हालांकि उनका नेट रन रेट (NRR) कम होकर +2.690 हो गया। श्रीलंका दो अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार है। उनका एनआरआर -0.200 है। वहीं पाकिस्तान दो अंकों और -1.892 के एनआरआर के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि बांग्लादेश दो मैचों में शून्य अंकों के साथ तालिका में सबसे निचले स्थान पर है। इसका मतलब यह है कि बांग्लादेश फाइनल की रेस से लगभग बाहर हो गया है। बांग्लादेश अगर 15 सितंबर को अपने आखिरी मैच में भारत को हरा भी देता है तो भी उसके दो ही पॉइंट होंगे, जिसका टूर्नामेंट की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

बांग्लादेश फाइनल की रेस से लगभग बाहर
पाकिस्तान बनाम श्रीलंका मैच का विजेता टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचेगा। यदि श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच मैच बारिश के कारण धुल जाता है तो श्रीलंका बेहतर नेट रन रेट के आधार पर फाइनल में पहुंच जाएगा।

भारत ने मैच तो वेलालागे ने जीता दिल
भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.1 ओवर में 213 रन बनाए हैं। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 53 रन बनाए। श्रीलंका के लिए दुनिथ वेल्लालगे ने पांच विकेट झटके, जबकि असलंका को चार विकेट मिला। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी रही। रोहित शर्मा और शुभमन गिल के बीच पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी हुई। हालांकि दुनिथ वेल्लालगे ने अपनी पहली ही गेंद पर शुभमन गिल का विकेट लेने के साथ ही भारतीय बल्लेबाजों को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया। गिल 25 गेंद में 19 रन ही बना सके। दुनिथ वेल्लालगे ने इसके बाद विराट कोहली (3), रोहित शर्मा (53), केएल राहुल (39) और ईशान किशन (33) रन बनाकर आउट हुए। दुनिथ वेल्लालगे ने मैच में अपनी पहली गेंद और फिर आखिरी गेंद पर विकेट चटकाया। आखिरी गेंद पर उन्होंने हार्दिक पांड्या को आउट किया। असलंका ने रविंद्र जडेजा (4) को आउट किया। इसके बाद असलंका ने जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को लगातार गेंदों पर आउट किया।

214 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने तीसरे ओवर में ही पथुम निसांका को विकेट गंवाया। निसांका 6 रन बनाकर आउट हुए। बुमराह ने उन्हें आउट किया। इसके बाद बुमराह ने कुसल मेंडिस को पवेलियन भेजा। मेंडिस 15 रन बनाकर आउट हुए। दिमुथ करुणारत्ने दो रन बना सके, उन्हें मोहम्मद सिराज ने आउट किया। सदीरा कुछ देर तक क्रीज पर टिके रहे लेकिन कुलदीप यादव ने उन्हें आउट करके पवेलियन भेजा। कुलदीप ने असलंका को भी आउट किया। असलंका ने 35 गेंद में 22 रन बनाए। कप्तान शनाका 9 रन ही बना सके। धनंजय डिसिल्वा ने 66 गेंद में 41 रन की पारी खेली, उन्हें जडेजा ने कैच आउट करवाया।

कुलदीप यादव ने 9.3 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट लिए जबकि रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 33 रन पर दो विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह को दो तो वहीं मोहम्मद सिराज और हार्दिक पंड्या को एक-एक सफलता मिली। श्रीलंका के लिए 20 वर्षीय दुनिथ वेलालागे का हरफनमौला खेल काफी साबित नहीं हुआ। मैन ऑफ द मैच वेलालागे ने पांच विकेट चटकाने के बाद नाबद 42 रन की पारी खेली।

भारत ने खेले सबसे ज्यादा फाइनल
एशिया कप का इतिहास काफी पुराना है, अबतक इसके कुल 15 एडिशन हो चुके हैं और 16वीं जारी है। इतने संस्करणों में 2016 और 2022 को छोड़कर टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में ही खेले गए। इस दौरान भारत कुल मिलाकर 10 फाइनल खेल चुका है। अब 11वीं बार में उससे आठवीं ट्रॉफी जीतने की उम्मीद होगी। अगर ऐसा हो जाता है तो वर्ल्ड कप से ठीक पहले यह मैन इन ब्लूज के लिए किसी जादुई की घुट्टी की तरह काम करेगा।

Exit mobile version