नोवाक जोकोविच ने जीता 24वां ग्रैंड स्लैम टाइटल, फाइनल में मेदवेदेव को हराया

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने US ओपन 2023 का खिताब जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में रूस के डेनियल मेदवेदेव को हराया। जोकोविच ने अब सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया की पूर्व नंबर 1 स्टार खिलाड़ी मार्गरेट कोर्ट की बराबरी कर ली है।

न्यूयॉर्क के मार्गरेट कोर्ट में खेले गए फाइनल में जोकोविक ने डेनियल मेदवेदेव को कड़े मुकाबले में 6-3, 7-6, 6-3 से हराया। 36 साल के जोकोविच ने पहला सेट 6-3 से आसानी से जीता। दूसरे सेट में मेदवेदेव ने वापसी की कोशिश की, लेकिन, जोकोविच ने दूसरा सेट भी 7-6 से अपने नाम किया। तीसरे सेट में 6-3 से आसानी से जीत दर्ज कर उन्होंने रिकॉर्ड 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया।

नोवाक जोकोविच ने डेनिल मेदवेदेव से चुकता किया हिसाब
2021 में जब आखिरी बार जोकोविच यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे तो मेदवेदेव ने उन्हें खिताबी जंग में हराकर ये टाइटल अपने नाम किया था। ऐसे में ये सर्बियाई खिलाड़ी आज बदला ने के मूड़ से मैदान पर उतरा था।

शेल्टन को हराकर फाइनल में पहुंचे थे जोकोविच
जोकोविच ने सेमीफाइनल में अमेरिका के बेन शेल्टन को लगातार सेटों में 6-3, 6-2, 7-6 से हराया था और सातवीं बार यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी। शेल्टन के खिलाफ मैच उनका इस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में 100वां मैच भी था।

आपने एरा में 24 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी
जोकोविच ओपन एरा में 24 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। जोकोविच इससे पहले सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम (मेंस और विमेंस सिंग्लस) जीतने के मामले में सेरेना विलियम्स (23 ग्रैंड स्लैम) की बराबरी पर थे। मार्गरेट कोर्ट भी कुल 24 ग्रैंड स्लैम जीती हैं, लेकिन उनमें से 13 ओपन एरा से पहले अपने नाम की थी। टेनिस में 1968 में ओपन एरा की शुरुआत हुई जब सभी खिलाड़ियों (एमेच्योर और प्रोफेशनल) को चारों ग्रैंड स्लैम में हिस्सा लेने की अनुमति दी गई। इसे ओपन एरा कहा जाता है।

अगले साल इतिहास रचने उतरेंगे जोकोविच
नोवाक जोकोविच 24 ग्रैंडस्लैम के साथ पुरुष सिंगल्स में तो सबसे ज्यादा टाइटल जीतने वाले खिलाड़ी है, मगर ओलऑवर उन्हें इतिहास रचने के लिए एक और ग्रैडस्लैम जीतना होगा। दरअसल, इस 24वें खिताब के साथ उन्होंने मार्गरेट कोर्ट की बराबरी की है, जिन्होंने महिला सिंगल्स में रिकॉर्ड इतने ही टाइटल जीते थे। ऐसे में अब जोकोविच अगले साल ऑस्ट्रेलिया ओपन में ही 25वां ग्रैंडस्लैम जीतकर यह रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेंगे।

Exit mobile version