जी-20 समिट में पीएम मोदी की नेमप्लेट पर लिखा दिखा ‘भारत

नई दिल्ली। इंडिया बनाम भारत को लेकर केंद्र और विपक्ष के बीच छिड़ी जंग के बीच मोदी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक और बड़ा कदम उठाया है। इस बार पीएम मोदी के आगे ‘इंडिया’ के बजाए अंग्रेजी में ‘भारत’ लिखा हुआ नजर आया।

G20 समिट में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत मंडपम में जब उद्घाटन भाषण दिया तो जो तस्वीर सामने आई उसने सबका ध्यान खींचा। पीएम मोदी के आगे देश का नाम India नहीं Bharat लिखा था। यह पहला मौका है जब किसी इंटरनेशनल इवेंट में प्रधानमंत्री की सीट के सामने देश का नाम INDIA नहीं लिखा गया है। पिछली G20 बैठक इंडोनेशिया के बाली में 14 से 16 नवंबर को हुई थी। तब पीएम मोदी के आगे देश का नाम इंडिया ही लिखा था।

देश का नाम बदले जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया जब बीते मंगलवार को राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा जी20 रात्रिभोज के लिए निमंत्रण भेजा गया, जिसमें उनके नाम का जिक्र ‘इंडिया के राष्ट्रपति’ के बजाय ‘भारत के राष्ट्रपति’ के रूप में किया गया था। विपक्ष ने ऐसा करने पर मोदी सरकार का पुरजोर विरोध किया।

इंडिया-भारत विवाद पर न बोलें
इससे फले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ मीटिंग की थी। इस दौरान उन्होंने मंत्रियों से कहा कि वे इंडिया बनाम भारत के विवाद पर न बोलें। साथ ही G20 समिट पर अधिकृत व्यक्ति के अलावा कोई मिनिस्टर बयान न दें।

Exit mobile version