G-20 Summit के कारण कैंसिल रहेंगी कई ट्रेन, सफर से पहले देख लें अपडेट

प्रतीकात्मक चित्र

गाजियाबाद। दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर ट्रेनों के रूट में बड़ा बदलाव किया गया है। कई ट्रेनों 9 और 10 सितंबर को निरस्त कर दिया गया है। कुछ ट्रेनों का ठहराव या शुरू होने का स्टेशन दिल्ली की जगह गाजियाबाद कर दिया गया है। वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन भी इन दिनों गाजियाबाद तक ही संचालित होगी।

दिल्ली में आयोजित जी-20 समिट की तैयारियां तेज हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने एडवायजरी जारी की है। रेलवे भी इसे लेकर एहतियात बरत रहा है। 9 व 10 सितंबर को 40 एक्सप्रेस ट्रेनों का गाजियाबाद समेत अन्य स्टेशनों पर ठहराव करने का निर्णय लिया गया है। वहीं, 9 सितंबर को 74 लोकल ट्रेन बंद रहेंगी। इसके अलावा चार ट्रेनों को डायवर्ट कराया जाएगा और 15 ट्रेनों का ठहराव साहिबाबाद, ओखला व साहिबाबाद में रहेगा। 10 सितंबर को कुल 91 लोकल ट्रेन बंद रहेंगी। चार ट्रेनों को निजामुद्दीन और साहिबाबाद में डायवर्ट कराया जाएगा। 15 ट्रेनों का ठहराव साहिबाबाद, ओखला व निजामुद्दीन में कराया जाएगा। 11 सितंबर की सुबह भी ट्रेन नंबर-4283 व 4286 कैंसिल रहेंगी।

फिलहाल नार्दर्न रेलवे ने कैंसिल, डायवर्ट और गंतव्य से पहले ठहराव पर रहने वाली ट्रेनों की पूरी सूची गाजियाबाद रेलवे प्रबंधन को उपलब्ध करा दी है। इसी हिसाब से अधिकारियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। 11 सितंबर को रेलवे के उच्चाधिकारियों की ओर से ट्रेनों के संचालन का अगला कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

एक्सप्रेस ट्रेन भी रहेंगी कैंसिल
9 व 10 सितंबर को 40 एक्सप्रेस ट्रेन कैंसिल रहेंगी। 12 ट्रेनों को टर्मिनल बदलकर निकाला जाएगा और चार ट्रेन 8, 9 व 10 सितंबर को डायवर्ट रहेंगी। इसके अलावा 8, 9 सितंबर को 20 ट्रेनों का ठहराव गाजियाबाद, साहिबाबाद में होगा। 10 सितंबर को भी 17 ट्रेनों का ठहराव गाजियाबाद में रहेगा। तीन ट्रेन साहिबाबाद मेें रुकेंगी। इस बारे में नार्दर्न रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि 8 व 11 सितंबर को ट्रेनों के समय और डायवर्जन में आंशिक बदलाव रहेगा। इसके अलावा 9 व 10 सितंबर को विस्तृत बदलाव रहेगा। यात्रियों को इसकी जानकारी देने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

इसके अलावा नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली आदि से चलने वाली 50 ट्रेनों के स्टेशनों में बदलाव किया गया है। प्रयागराज के रास्ते दिल्ली जाने वाली हमसफर आठ सितंबर को गाजियाबाद तक ही जाएगी। इसी तरह 12303 पूर्वा एक्सप्रेस आठ, नौ सितंबर, 12273 हावड़ा-नई दिल्ली दुरंतो आठ सितंबर, 12309 पटना राजधानी आठ एवं नौ सितंबर, 12559 शिवगंगा एक्सप्रेस आठ एवं नौ सितंबर, 20817 भुवनेश्वर-नई दिल्ली तेजस राजधानी नौ सितंबर, 12301 हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस आठ एवं नौ सितंबर, 12423 डिब्रूगढ़ सात एवं आठ सितंबर, 20801 मगध एक्सप्रेस आठ सितंबर एवं नौ सितंबर को गाजियाबाद तक ही जाएगी। 12561 एवं 12562 स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस आठ और नौ सितंबर को नई दिल्ली की जगह पुरानी दिल्ली से चलेगी।

चार दिन कड़ी चौकसी रहेगी
आरपीएफ प्रभारी यशवंज सलूजा ने बताया कि सात से 11 सितंबर तक दिल्ली ओर जाने वाली वाली सभी ट्रेनों में जांच की जाएगी। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर लगातार चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। कोई यात्री बिना स्कैनर से गुजरे स्टेशन परिसर में प्रवेश नहीं कर सकेगा। स्टेशन को दोनों ओर से एंट्री गेट पर अतिरिक्त जवानों की नियुक्ति की गई है।

व्यावसायिक वाहन तीन दिन नहीं चलेंगे
वहीं, दिल्ली में जी-20 कार्यक्रम को देखते हुए नोएडा में हल्के, मध्यम और भारी व्यावसायिक वाहनों का आवागमन बंद रखने का निर्णय लिया गया है। यमुना और नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर 7 से 10 सितंबर तक व्यावसायिक वाहन नहीं चलेंगे।

Exit mobile version