एशिया कप 2023 के बीच भारत वापस लौटे जसप्रीत बुमराह, जानिए वजह

Asia Cup 2023: एशिया कप में सोमवार को भारतीय टीम का मुकाबला नेपाल से है। सुपर-4 में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में यह मुकाबला जीतना होगा हालांकि, इस मैच से पहले टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एशिया कप को बीच में ही छोड़कर घर वापस लौट आए हैं।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रविवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया, “वे (भारत) जसप्रीत बुमराह के बिना होंगे, जो सिर्फ एक मैच के लिए व्यक्तिगत कारणों से घर लौट आए हैं।” बुमराह हालांकि पूरी तरह फिट हैं और अगर भारत सुपर-चार चरण में जगह बनाता है तो वह मैदान पर उतरेंगे। दरअसल बुमराह पिता बनने वाले हैं और उनकी वाइफ संजना गणेशन एक बच्चे को जन्म देने वाली हैं। इसी के चलते वह वापस मुंबई लौटे हैं। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने स्पोर्ट्स एंकर और प्रेजेंटर संजना गणेशन से 15 मार्च 2021 को गोवा के एक रिसॉर्ट में शादी की थी। दोनों की शादी को 2 साल हो चुका है और अब कहा जा रहा है कि संजना गणेशन जल्द ही मां बनने वाली हैं। हालांकि, अभी तक संजना गणेशन या जसप्रीत बुमराह की तरफ से उनकी प्रेगनेंसी को लेकर कोई भी कंफर्मेशन नहीं आई है। लेकिन एशिया कप छोड़कर अचानक मुंबई आने के पीछे पारिवारिक कारण ही वजह बताई जा रही है।

वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच शनिवार को खेला गया मुकाबला बारिश की वजह से रद्द घोषित हुआ। इस मैच में जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी में अपना दम दिखाया। उन्होंने 14 गेंद में 16 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने तीन चौके लगाए। बुमराह की बदौलत भारत 266 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा।
एशिया कप के शेड्यूल ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों की उड़ाई नींद, तीन दिन में 5000 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा करना जसप्रीत बुमराह ने पिछले महीने आयरलैंड दौरे पर बतौर कप्तान भारतीय टीम में वापसी की थी। वह पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में कमर के निचले हिस्से में लगी चोट (स्ट्रेस फ्रैक्चर) के कारण करीब 11 महीने तक क्रिकेट से दूर रहे थे। इस सीरीज में वह काफी अच्छी लय में नजर आए थे।

बुमराह की जगह कौन लेगा टीम में एंट्री
एशिया कप 2023 में जसप्रीत बुमराह की जगह नेपाल के खिलाफ मैच में कौन जगह लेगा इसे लेकर खींचतान चल रही है। जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी या फिर प्रसिद्ध कृष्णा को जगह मिल सकती है। मोहम्मद शमी भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज है, तो प्रसिद्ध कृष्णा ने भी अपनी एक्स्ट्रा पेस बाउंस से बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है। ऐसे में उन्हें भी टीम में जगह मिल सकती है।

पहली बार होगा भारत और नेपाल का मुकाबला
एशिया कप के इतिहास में पहली बार नेपाल की टीम भारत के खिलाफ मैदान पर उतरने वाली है। वर्ल्ड रैंकिंग में भारत की टीम वनडे में तीसरे स्थान पर है, तो नेपाल 15 वें स्थान पर है। अगर भारतीय टीम टॉस जीतती है, तो पहले बैटिंग करते हुए ढेर सारे रन बनाना चाहेगी और अपने पिछले मैच की गलतियों को दोहराना नहीं चाहेगी। ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा

Exit mobile version