नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड

भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है। नीरज वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए हैं। नीरज ने फाइनल मुकाबले में 88.17 मीटर का थ्रो फेंकते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। पाकिस्तान के अरशद नदीम दूसरे स्थान पर रहे और उनको सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

नीरज चोपड़ा के लिए फाइनल मुकाबले की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उनका प्रयास फाउल रहा। हालांकि, इसके बाद दूसरे प्रयस में हरियाणा के लाल ने अपना कमाल दिखाते हुए जैवलिन को 88.17 मीटर दूर फेंका और नंबर वन की पोजीशन हासिल कर ली। तीसरे प्रयास में नीरज ने 86.33 मीटर दूर थ्रो फेंका, तो चौथे अटेम्पट में भारतीय एथलीट ने भाला को 84.64 मीटर दूर थ्रो किया। हालांकि, नीरज के हाथ से छूटा उनका दूसरा थ्रो ही भारत के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ और वह गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाने में सफल रहे।

पाकिस्तान से मिली कड़ी टक्कर
नीरज चोपड़ा को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के अरशद नदीम से कड़ी टक्कर मिली। अरशद ने अपने तीसरे प्रयास में 87.82 मीटर का थ्रो फेंकते हुए एकबार को भारतीय फैन्स की सांसें अटका दी थीं, लेकिन वह नीरज के 88.17 मीटर के थ्रो को पार नहीं कर सके।

किशोर 5वें और मनु छठे नंबर पर रहे
भारत के किशोर जेना पांचवें और डीपी मनु छठे नंबर पर रहे। चेक रिपब्लिक के जैकब वादलेच ने तीसरे नंबर पर फिनिश कर ब्रॉन्ज मेडल जीता। वहीं जर्मनी के जूलियन वेबर चौथे नंबर पर रहे और मेडल जीतने से चूक गए।

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पहला स्वर्ण पदक
ओलंपिक, एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल और डायमंड लीग में चैंपियन बनने वाला यह खिलाड़ी इस टूर्नामेंट से पहले सिर्फ विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ही स्वर्ण नहीं जीत पाया था लेकिन अब उनकी झोली में इसका स्वर्ण पदक भी है।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी प्रतिक्रिया
केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई दी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, ‘भारतीय एथलेटिक्स के गोल्डन बॉय ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता जीती। पूरे देश को आपकी उपलब्धियों पर गर्व है और यह क्षण भारतीय खेल इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा।’

Exit mobile version