लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन में लगी आग, 10 लोगों की मौत

मदुरै। तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन के पास एक भीषण हादसा हुआ है। रेलवे स्टेशन के पास खड़ी एक ट्रेन के डिब्बों में आग लग गई। इस आग में झुलसकर 10 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही इस हादसे में 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। यह ट्रेन लखनऊ से रामेश्वरम जा रही थी।

जानकारी मिली है कि ट्रेन के टूरिस्ट कोच में आग लगने की सूचना शनिवार सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर मिली थी, जब ट्रेन मदुरै यार्ड जंक्शन पर रुकी हुई थी। इस दौरान बगल के रेलवे ट्रेक से एक ट्रेन भी गुजर रही है। ट्रेन में आग लगने की सूचना पर फायर ब्रिगेड की कई गाड़ी तत्कला मौके पहुंच गई और कड़ी मशक्क्त के बाद आग पर काबू पा लिया। इस दौरान ट्रेन का कोच बुरी तरह से जल गया। खबर के मुताबिक, ट्रेन के टूरिस्ट कोच में लखनऊ स 65 तीर्थयात्री सवाल हुए थे।

बताया जाता है कि आग ट्रेन के एक प्राइवेट पार्टी में कोच में लगी थी। उस कोच में अवैध तरीके से सिलेंडर ले जाया जा रहा था। उसी सिलेंडर में फिर ब्लास्ट हुआ और ये हादसा हो गया। यानी कि लापरवाही वाली बात भी सामने आ रही है। इस घटना के बाद से कई सवाल उठ रहे हैं। आखिर कैसे एक टूरिस्ट ट्रेन में कोई अवैध तरीके से सिलेंडर लेकर आ गया, क्यों किसी तरह की चेकिंग रेलवे स्टेशन पर नहीं की गई।

मदुरै जिला कलेक्टर एमएस संगीता ने जानकारी देते हुए बताया कि आज सुबह लगभग 5:30 बजे, मदुरै रेलवे स्टेशन पर खड़े एक टूरिस्ट कोच में आग लग गई। जिस कोच में आग लगी उसमें तीर्थयात्री थे और वे उत्तर प्रदेश ये यात्रा कर रहे थे। जब उन्होंने कॉफी बनाने के लिए रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग किया तो उसमें आग लग गई। इसकी वजह से कोच में भी आग लग गई। आग लगने की सूचना पर अधिकांश यात्री कोच से बाहर निकल गए। लेकिन, इस घटना में 10 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। अन्य 20 घायलों को मदुरै के सरकारी राजाजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वहीं, आग लगने की घटना को लेकर दक्षिणी रेलवे की तरफ से 9360552608 और 8015681915 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। इतना ही नहीं, आग लगने की घटना में मृतक के परिवार को 10 लाख रुपए की अनुग्रह राशि दिए जाने का ऐलान किया है।

Exit mobile version