BRICS समिट के बाद ग्रीस पहुंचे पीएम मोदी, ढोल-नगाड़ों के साथ हुआ स्वागत

एथेंस। ब्रिक्स (BRICS) सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के दौरे पर ग्रीस पहुँच गए हैं।इसके बाद एथेंस के एक होटल के बाहर भारतीय मूल के लोगों ने उनका ढोल-नगाड़ों के साथ जोरदार स्वागत किया। दोनों देशों के बीच ट्रेड, टेक्नोलॉजी से लेकर डिफेंस कोऑपरेशन पर चर्चा की जाएगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ग्रीस की अपनी पहली यात्रा पर एथेंस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। पीएम मोदी के स्वागत के लिए ग्रीस के विदेश मंत्री जॉर्ज गेरापेत्रिटिस ने एथेंस एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां पर काफी उत्साह के साथ उनका स्वागत किया गया। पीएम मोदी एथेंस के होटल ग्रांडे ब्रेटेन पहुंचे। इस दौरान उन्होंने स्वागत करने के लिए होटल के बाहर एकत्र हुए भारतीय प्रवासियों से भी मुलाकात की। एथेंस में भारतीय समुदाय ने पीएम मोदी को ग्रीक हेडड्रेस भेंट की और गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।

पीएम मोदी के ग्रीस दौरे का कार्यक्रम
ग्रीस यात्रा पर पीएम मोदी अपने समकक्ष किरियाकोस मित्सोताकिस से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। बयान में कहा गया है कि वह दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं के साथ-साथ भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 40 साल में ग्रीस की यात्रा करने वाले पहले भारतीय पीएम हैं। इससे पहले भारत से तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने सितंबर 1983 में ग्रीस का दौरा किया था।

तुर्किये के खिलाफ जाकर साइप्रस मुद्दे पर ग्रीस का समर्थन करता है भारत
एजियन सागर को लेकर ग्रीस और तुर्किये में तनातनी चलती रहती है। इसके अलावा दोनों नाटो देशों के बीच साइप्रस द्वीप के बंटवारे को लेकर भी विवाद है। ये विवाद 1974 से है। जब ग्रीस समर्थित सैन्य तख्तापलट के जवाब में तुर्की के लड़ाकों ने इस द्वीप पर हमला किया था। बाद में कब्जा किए गए इलाके को तुर्किये ने टर्किश रिपब्लिक ऑफ़ नॉर्दन साइपरस नाम दे दिया।तुर्किये के देश बनने से से पहले भी यूनानियों और तुर्कों के बीच दुश्मनी का एक लंबा इतिहास रहा है। इस मुद्दे पर भारत ने हमेशा से ग्रीस का साथ दिया है। वहीं, ग्रीस भी कश्मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन करता है। ग्रीस UNSC में भी भारत की परमानेंट सीट का हिमायती है।

Exit mobile version