हिंडन एयरपोर्ट पर उतरेंगे जी-20 में हिस्सा लेने आने वाले विदेशी मेहमान

गाजियाबाद। दिल्ली में जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए विदेशी मेहमानों के हिंडन एयरपोर्ट पर उतरने को लेकर सभी एजेंसियों की एक्सरसाइज शुरू हो गई है। इसमें सबसे अहम जिम्मेदारी यूपी स्पेशल सिक्यॉरिटी फोर्सेज (यूपी एसएसएफ) के पास होगी, जिसे लेकर यूपी एसएसएफ के ऑफिसर्स लगातार मीटिंग कर रहे हैं। साथ ही हिंडन एयरपोर्ट के पास बहुमंजिला मकानों की खिड़कियों को बंद किया जाएगा। खिड़कियों से मेहमानों की सुरक्षा को खतरा है।

जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए आने वाले विदेशी मेहमान हिंडन एयरपोर्ट पर उतरेंगे और यहां से सड़क मार्ग के जरिए दिल्ली स्थित प्रगति मैदान कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। डीसीपी ट्रांस हिंडन जोन शुभम पटेल ने बताया कि एयरपोर्ट से दिल्ली की ओर जाते हुए विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए हिंडन एयरपोर्ट से यूपी गेट तक दिल्ली वजीराबाद रोड और पसौंडा नागद्वार तक के सभी कट बंद कर दिए जाएंगे। इन प्वाइंट पर यातायात पुलिसकर्मी के साथ ही साहिबाबाद, शालीमार गार्डन और टीलामोड़ थाने के पुलिसकर्मी निगरानी करेंगे। वहीं यातायात पुलिस 8 से 10 सितंबर के बीच सम्मेलन के दौरान इस रूट पर यातायात डायवर्जन भी किया जाएगा।

सिविल टर्मिनल में तीन स्तर पर होगी सुरक्षा व्यवस्था
सिविल टर्मिनल में तीन स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। पुलिस प्रशासन ने एयरपोर्ट के चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों को तैनात करने की योजना तैयार की है। पहले स्तर पर विशेष सुरक्षा बल के करीब 60 जवान, दूसरे स्तर में एयरपोर्ट प्रबंधन के सुरक्षाकर्मी एवं तीसरे स्तर में सहायक पुलिस आयुक्त और थाना प्रभारियों के अलावा फोर्स तैनात रहेगा।

मेहमानों के स्वागत में चौराहों पर नजर आएंगे हर देश के झंडे
विदेशी मेहमानों के स्वागत और उनके दिल्ली जाने के दौरान एयरपोर्ट से यूपी गेट तक के मार्ग पर सभी देशों के झंडे लगाए जाएंगे। झंडों के साथ ही विभिन्न देश के राष्ट्रीय चिह्न के पोस्टर भी लगाए जाएंगे। कई स्कूलों में इसे तैयार कराया जा रहा है। स्कूली विद्यार्थियों के बनाए गए कई बैनर भी इस रूट पर विदेशी मेहमानों के स्वागत में लगाए जाएंगे।

लोगों को दिए जा रहे नोटिस
हिंडन एयरपोर्ट के आसपास की कॉलोनियां है। एयरपोर्ट के पास बड़ी संख्या में बहुमंजिला मकान बने हैं। इन मकानों की खिड़कियां एयरपोर्ट की ओर खुली हैं। हिंडन एयरपोर्ट के अधिकारियों की बैठक में इस मुद्दे को उठाया गया था। जीडीए वीसी राकेश सिंह के आदेश पर एयरपोर्ट के आसपास के मकानों को नोटिस दिए जाने शुरू कर दिए हैं। बुधवार को आठ मकानों को नोटिस दिए गए। बृहस्पतिवार को भी नोटिस दिए जाएंगे। यदि लोग छह सितंबर तक अपने मकानों की खिड़कियों को बंद नहीं करते हैं तो जीडीए द्वारा उन पर कार्रवाई की जाएगी।

छत पर ना चढ़ने का आदेश, रखी जाएगी नजर
जी-20 सम्मेलन के दौरान जब विदेश से लोग आने शुरू हो जाएंगे तो सुरक्षाकर्मियों की इन मकानों पर पैनी नजर रहेगी। लोगों से कहा गया कि छह से 11 सितंबर तक अपने मकानों की छत पर न चढ़े।

Exit mobile version