लोकसभा में गिरा विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव, पीएम मोदी ने जमकर लगाई क्लास

File Photo

नई दिल्ली। लोकसभा में केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने विपक्ष को जमकर वलास लगाई। पीएम मोदी ने मणिपुर कहा कि अदालत के फैसले के बाद राज्य में हिंसा का दौर शुरू हुआ। महिलाओं के साथ अक्षम्य अपराध हुआ। दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर प्रयास कर रही है। मैं देश के नागरिकों को आश्वस्त करना चाहता हूं, निकट भविष्य में शांति का सूरज जरूर उगेगा।

पीएम मोदी ने कहा विपक्षी गठबंधन पर हमला करते हुए कहा कि यूपीए को लगता है कि देश के नाम का इस्तेमाल करके अपनी विश्वसनीयता बढ़ाई जा सकती है। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की पहचान से जुड़ी कोई चीज उनकी अपनी नहीं है। चुनाव चिह्न से लेकर सबकुछ कांग्रेस अपना होने का दावा करती है। वो किसी और से लिया हुआ है। अपनी कमियों को ढंकने के लिए चुनाव चिह्न और विचारों को भी चुरा लिया। फिर भी बदलाव हुए हैं उसमें पार्टी का घमंड ही दिखता है। ये भी दिखता कि 2014 से वो किस तरह से डिनायल के मूड में हैं। पार्टी के संस्थापक कौन ए ओ ह्यूम एक विदेशी थे। 1920 में भारत के स्वतंत्रता संग्राम को एक नई ऊर्जा मिली और देश ने उस ध्वज को अपना लिया। कांग्रेस ने उस ध्वज की ताकत देखते हुए उसे भी अपना लिया। वोटरों के बुलाने के लिए गांधी नाम भी चुरा लिया।

कांग्रेस को भारत के सामर्थ्य पर भरोसा नहीं
पीएम मोदी ने कहा कि देश का विश्वास मैं शब्दों में भी प्रकट करना चाहता हूं। देश का ये विश्वास है कि जब 2028 में आप जब अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएंगे तो ये देश पहले तीन में होगा। ये देश का विश्वास है। पीएम ने कहा कि कांग्रेस पार्टी और उनके दोस्तों का इतिहास रहा है कि उन्हें भारत पर भारत के सामर्थ्य पर कभी भरोसा नहीं रहा है। ये विश्वास किसपर करते थे। पाकिस्तान सीमा पर हमले करता था, हमारे यहां आए दिन आतंकी भेजा जाता था। और उसके बाद पाकिस्तान हाथ ऊपर करके मुकर जाता था। पीएम मोदी ने कहा कि इनका पाकिस्तान से ऐसा प्रेम था वो तुरंत पाकिस्तान की बातों पर विश्वास कर लेते थे। पाकिस्तान कहता था कि आतंकी हमले होते रहेंगे और बातचीत भी होती रहेगी। कश्मीर आतंकवाद की आग में दिन रात सुलग रहा था, जलता था। लेकिन कांग्रेस सरकार कश्मीर के लोगों पर विश्वास नहीं था। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे हुर्रियत पर विश्वास करते थे। भारत से सर्जिकल स्ट्राइक किया लेकिन इनका भारत की सेना पर भरोसा नहीं था। दुनिया में आज कोई भी भारत के लिए अपशब्द बोलता हैं कि इन्हें तुरंत इनको विश्वास हो जाता है। जैसे कोई विदेशी एजेंसी कहती है कि भूखमरी का सामना कर रहा कई देश भारत से बेहतर है, ऐसा झूठी बात आएगी तो भी ये उसको स्वीकार कर लेंगे।

विपक्ष के लोगों को सीक्रेट वरदान
पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष के लोगों को सीक्रेट वरदान मिला हुआ है। ये लोग जिसका बुरा चाहेंगे, उसकी भलाई ही होगी। आपको बड़ा सीक्रेट वरदान है जी। मैं तीन उदाहरण से ये सीक्रेट वरदान को सिद्ध कर सकता हूं। उन्होंने कहा कि इन लोगों ने बैंकिंग सेक्टर के लिए कहा था। देश बर्बाद हो जाएगा न जाने क्या-क्या कहा था। बड़े-बड़े विद्वानों को विदेशों से ले आते थे। ताकि उनकी बात कोई न माने तो उनकी मान ले। जब इन्होंने बैंकों का बुरा चाहा तो हुआ क्या हमारी सरकारी बैंकों का नेट प्रॉफिट दोगुने से ज्यादा हो गया। एनपीए की बाधा लगा गए थे उसको भी हम पार कर गए हैं। पीएम ने कहा कि दूसरा उदाहरण, हमारे डिफेंस के हेलिकॉप्टर बनाने वाली सरकारी कंपनी HAL। ये HAL को लेकर कितनी भली बुरी बातें इन्होंने की थी। क्या कुछ नहीं कहा गया था HAL को लेकर। इसका दुनिया पर असर पड़ता। भारत की डिफेंस इंडस्ट्री खत्म हो चुकी है। जैसे आजकल खेतों में जाकर वीडियो शूट होता है। वैसा ही उस समय HAL फैक्ट्री के दरवाजे पर मजदूरों की सभा कराकर वीडियो शूट कराया गया था। इतना बुरा चाहा और कहा। वो सीक्रेट आज HAL सफलता की नई बुलंदियों को छू रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि HAL ने अबतक का सबसे ज्यादा राजस्व हासिल किया है। आज HAL देश की आन बान और शान बनकर उभरा है। तीसरा उदाहरण, LIC के लिए क्या-क्या कहा गया था गरीबों के पैसे डूब रहे हैं। जितनी उतनी कल्पनाशक्ति थी , जितने उनके दरबारियों ने कागज पकड़ा दिया था, उतना बोल रहे थे। लेकिन आज LIC लगातार मजबूत हो रही है।

कांग्रेस के पास न नीति है और न नीयत है
पीएम मोदी ने कहा कि जब हम कहते हैं कि तीसरे टर्म में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं, तो विपक्ष का काम था कि वो सवाल पूछता कि ऐसा कैसे होगा। या फिर कोई सुझाव दे सकते थे। या फिर कहते हैं हम चुनाव में जनता के बीच जाते और कहते कि ये तीसरे की बात करते हैं, हम तो नंबर एक पर ले आएंगे। पीएम ने कहा कि कांग्रेस के लोग क्या कह रहे हैं। क्या अनुभवहीन बातें कह रहे हैं कि ये तो ऐसे ही नंबर तीन पर पहुंच जाएगी। कांग्रेस की माने अगर सबकुछ अपने आप ही होने वाला है, इसका मतबल है कि कांग्रेस के पास न नीति है, न नीयत है, न वैश्विक अर्थव्यवस्था की समझ है।

कई राज्य कह रहे- कांग्रेस, नो कॉन्फिडेंस
उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस अपने घमंड से इतनी चूर हो गई है कि उसे जमीन दिखाई तक नहीं देती। 61 वर्षों से तमिलनाडु के लोग कह रहे हैं कि कांग्रेस नो कॉन्फिडेंस। पश्चिम बंगाल में उन्हें आखिरी बार 1972 में मिली थी, वे 51 साल से कह रहे हैं कांग्रेस नो कॉन्फिडेंस। उत्तर प्रदेश, गुजरात के लोग 38 साल से कांग्रेस को कह रहे हैं- नो कॉन्फिडेंस। त्रिपुरा के लोग 35 वर्षों से यही कह रहे हैं। ओडिशा में कांग्रेस को आखिरी बार 1995 में जीत मिली थी, यानी 28 वर्षों से कांग्रेस को एक ही जवाब मिल रहा है- कांग्रेस नो कॉन्फिडेंस। नगालैंड के लोग भी 25 वर्षों से यही कह रहे हैं। जनता ने कांग्रेस के प्रति बार-बार नो कॉन्फिडेंस घोषित किया है।’

नई दुकान पर कुछ दिनों में ताला लग जाएगा
पीएम मोदी ने कहा, ‘जिन लोगों ने गमले में कभी मूली नहीं उगाई, वो खेतों को देखकर हैरान होने ही हैं। जिन्होंने हमेशा गाड़ी का शीशा डाउन करके दूसरों की गरीबी देखी है, उन्हें सब हैरान करने वाला लग रहा है। इन लोगों को पता है कि इनकी नई दुकान पर कुछ दिनों में ताला लग जाएगा। आज इस चर्चा के बीच देश के लोगों को मैं बड़ी गंभीरता के साथ इस घमंडिया गठबंधन की आर्थिक नीति से भी सावधान करना चाहता हूं। ये घमंडिया गठबंधन ऐसी अर्थव्यवस्था चाहता है कि देश कमजोर हो। जिन आर्थिक नीतियों पर ये आगे बढ़ना चाहते हैं, जिस तरह खजाना लुटाकर वोट पाने का खेल खेल रहे हैं, आप आसपास के देशों में देख लीजिए। हमारे देश के राज्यों में भी इसका असर हो रहा है। चुनाव जीतने के लिए घोषणाएं की जा रही हैं। देशवासियों को सत्य समझाना चाहता हूं कि ये लोग भारत के दीवालिया होने की गारंटी है। ये अर्थव्यवस्था को डुबाने की गारंटी है। यह डबल डिजिटल महंगाई की गारंटी है। ये पॉलिसी पैरालिसिस की गारंटी है। तुष्टीकरण की गारंटी है। मोदी देश को गारंटी देता है कि तीसरे कार्यकाल में देश को तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनाएंगे। लोकतंत्र में जिनका भरोसा नहीं होता, वो सुनाने को तैयार होते हैं, लेकिन सुनने का धैर्य नहीं होता। अपशब्द बोलो, भाग जाओ। कूड़ा-कचरा फेंक भाग जाओ। झूठ फैलाओ, भाग जाओ।’

अधीर रंजन फिर पीएम के निशाने पर
पीएम ने भी अधीर रंजन पर साधा निशाना। पीएम मोदी ने कहा कि अधीर रंजन को उनकी पार्टी ने बोलने का मौका नहीं दिया। पीएम मोदी ने अमित शाह का जिक्र करते हुए कहा कि आपने इन्हें मौका दिया। पीएम मोदी ने कहा कि गुड़ का गोबर कैसे करना है इसमें ये (अधीर रंजन) माहिर हैं। पीएम ने कहा कि मैं नहीं जानता कि आपकी मजबूरी क्या है। क्यों अधीर बाबू को दरकिनार कर दिया गया। पीएम ने कहा कि कांग्रेस बार-बार उनका अपमान करती है। कभी चुनाव के नाम पर अस्थायी रूप से फ्लोर लीडर से हटा देते हैं। पीएम ने कहा कि हम अधीर बाबू के प्रति अपनी पूरी संवेदना व्यक्त करते हैं।

विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ होता है
पीएम मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए कहा कि भगवान बहुत दयालु है, भगवान की मर्जी होती है कि वो किसी ना किसी के माध्यम से अपनी इच्छा की पूर्ति करता है। किसी ना किसी को माध्यम बनाता है। मैं इसे भगवान का आशीर्वाद मानता हूं कि ईश्वर ने विपक्ष को सुझाया और वे प्रस्ताव लेकर आए। उन्होंने कहा कि 2018 में भी यह ईश्वर का ही आदेश था जब विपक्ष के मेरे साथी अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए थे। उस समय भी मैंने कहा था अविश्वास प्रस्ताव हमारी सरकार का फ्लोर टेस्ट नहीं है। बल्कि ये उन्हीं का फ्लोर टेस्ट और हुआ भी वहीं। जब मतदान हुआ तो विपक्ष के पास जितने वोट थे उतने वोट भी वे जमा नहीं कर पाए थे। पीएम मोदी ने कहा कि इतना ही नहीं जब हम सब जनता के पास गए तो जनता नो पूरी ताकत के साथ चुनाव में एनडीए को भी ज्यादा सीटें मिली और भाजपा को भी ज्यादा सीटें मिली। यानी एक तरह से विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ होता है। पीएम मोदी ने कहा कि आपने तय कर लिया है कि एनडीए और बीजेपी 2024 के चुनाव में पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़कर जनता के आशीर्वाद से वापस आएगी।

Exit mobile version