अब मेट्रो टिकट के लिए यूपीआई से कर सकेंगे भुगतान

प्रतीकात्मक चित्र

दिल्ली। मेट्रो में डिजिटल पेमेंट के जरिए यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा करने के लिए एक और महत्वपूर्ण पहल करते हुए डीएमआरसी ने अब दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क में यूपीआई के जरिए पेमेंट की सुविधा शुरू कर दी है। अब चाहे आपको मेट्रो का स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराना हो या टोकन या पेपर टिकट खरीदना हो, इसका भुगतान अब आप क्यूआर कोड स्कैन करके यूपीआई के माध्यम से भी कर सकेंगे।

डीएमआरसी के प्रबंधन निदेशक विकास कुमार ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से इसकी शुरूआत की। मेट्रो का कहना है कि वर्तमान में हर जगह शॉपिंग माल हो, किराना स्टोर हो या फिर सब्जी विक्रेता, उसके यहां यूपीआई आधारित क्यूआर कोड स्कैन से भुगतान की सुविधा मिलती है।दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर लगी टिकट वेंडिग मशीनों में पहले यह सुविधा नहीं थी। यात्री कैश, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये ही भुगतान कर पाते थे। अब यात्रियों को यूपीआई के जरिए भुगतान की सुविधा मिलेगी। यात्री स्मार्ट फोन से यूपीआई-समर्थित मोबाइल पेमेंट ऐप के जरिए स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने/मेट्रो क्यूआर टिकट खरीदने के लिए भुगतान कर पाएंगे।

दिल्ली मेट्रो ने नोएडा और गाजियाबाद कॉरिडोर पर कुछ चुनिंदा टीवीएम पर सबसे पहले यूपीआई से भुगतान की सुविधा शुरू की थी। अब इसे बढाया जा रहा है। वर्तमान में मेट्रो नेटवर्क के 125 से अधिक स्टेशनों पर टीवीएम को पहले ही यूपीआई के लिए अपग्रेड किया जा चुका है। जबकि बचे हुए टीवीएम को एक सप्ताह के भीतर यूपीआई सुविधा शुरू कर दी जाएगी। बताते चलें दिल्ली में अब महज 3 फीसदी लोग ही टोकन का प्रयोग करते हैं। हालांकि क्यूआर कोड आधारित टिकटिंग सुविधा भी इस टिकट वेंडिग मशीन पर उपलब्ध है।

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर मेट्रो में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर मेट्रो में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। तीन स्तर पर यात्रियों की जांच की जा रही है। ऐसे में व्यस्त समय में यात्रियों को अतिरिक्त समय लेकर घर से निकलने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के मुताबिक मेट्रो में सुरक्षा की किसी तरह की चूक न हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। यात्रियों को सुरक्षा जांच के लिए लंबी लाइनों से गुजरना पड़ रहा है।

ऐसे में कई यात्री ट्वीट कर लंबी लाइनों की तस्वीरें व वीडियो प्रसारित कर रहे हैं। यात्रियों की पहले सुरक्षाकर्मी फिर मेटल डिटेक्टर से गुजरने के बाद सीआईएसएफ कर्मी जांच कर रहे हैं। दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क गुरुग्राम के रैपिड रेल, एक्वा लाइन को मिलाकर करीब 390 किलोमीटर है और इस नेटवर्क पर कुल 286 मेट्रो स्टेशन हैं। सामान्य तौर पर मेट्रो स्टेशनों पर दो स्तरीय सुरक्षा जांच होती है, लेकिन अभी सुरक्षा जांच बढ़ा दी गई है। डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस बार भी मेट्रो ने सुरक्षा को लेकर तैयारी की है। मेट्रो स्टेशनों पर सीआईएसएफ के अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं।

Exit mobile version