नूंह हिंसा में कप्तान वरुण सिंगला पर गिरी गाज

नूंह। हरियाणा के नूंह हिंसा के बाद प्रदेह्स सरकार ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है, जिसकी गाज नूंह के एसपी वरुण सिंगला पर भी गिरी है। उन्हें तबादला कर भिवानी भेज दिया गया है वहीं उनकी जगह आईपीएस नरेंद्र बिजारणिया को नूंह का एसपी बनाया गया है।

हिंसा वाले दिन 31 जुलाई को नूंह के एसपी वरुण सिंगला छुट्टी पर थे। हिंसा के बाद प्रशासन ने रात को ही भिवाना के एसपी नरेंद्र को नूंह का अतिरिक्त प्रभार दे दिया था। वहीं, वरुण सिंगला ने अवकाश से आते ही बुधवार को जिम्मेदारी संभाली थी, लेकिन गुरुवार देर रात उनका ट्रांसफर भिवानी के नए एसपी के रूप में कर दिया, जबकि नूंह की जिम्मेदारी नरेंद्र बिजारणिया को दी है। वरुण सिंगला हरियाणा कैडर से 2017 के बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वहीं, चांदपुर गांव के रहने वाले आईपीएस नरेंद्र बिजारनिया 2015 बैच के हैं। नरेंद्र बिजारनिया इससे पहले भी फरवरी 2020 से लेकर अक्टूबर 2021 तक नूंह के एसपी रह चुके हैं। नूंह में उनके अनुभव को ध्यान में रखते हुए ही प्रदेश के डीजीपी पीके अग्रवाल ने नरेंद्र बिजारनिया को फिर से जिले की कमान दी है।

प्रारंभिक जांच में बड़ा खुलासा
हरियाणा के गृह सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि प्रारंभिक जांच में संकेत मिल रहा है कि हिंसा के पीछे साइबर अपराधी भी हो सकते हैं। नूंह में हिंसा के दौरान असामाजिक तत्वों ने साइबर थाने को भी निशाना बनाया। इस थाने में साइबर अपराधियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज है और अपराधियों ने इसे नष्ट कर दिया। उन्होंने कहा कि साइबर थाने पर हमले से किसको फायदा हो सकता है।

साइबर अपराध के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह तथा एडीजीपी एएस चावला ने कहा कि मामले को धार्मिक रंग देना गलत है। असामाजिक तत्वों ने यह सारी साजिश रची। पिछले दिनों पुलिस ने नूंह में एक ऑपरेशन चलाकर 150 से अधिक साइबर अपराधियों को पकड़ा था। इसके बावजूद कुछ लोग नूंह के गांवों में बैठकर साइबर अपराध को अंजाम दे रहे हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई की पुलिस तैयारी कर रही थी।

सोशल मीडिया की पोस्ट और वीडियो की जांच के लिए कमेटी गठित
नूंह दंगों को लेकर सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट और वीडियो की जांच के लिए हरियाणा सरकार ने चार सदस्यीय कमेटी गठित कर दी है। गृह सचिव टीवीएसएन प्रसाद की ओर से कमेटी में विशेष सचिव गृह विभाग-1 को इसका अध्यक्ष नियुक्त किया है, जबकि सीआईडी के एसपी, आईटी के उप सचिव और एसीएस विभाग के इंटरसेप्शन सहायक को सदस्य बनाया है। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एएस चावला, पुलिस महानिरीक्षक अमिताभ ढिल्लों, पुलिस महानिरीक्षक संजय कुमार, गृह विभाग के सचिव महावीर कौशिक सहित अन्य उपस्थित रहे।

Exit mobile version