IND A vs PAK A Final: पाकिस्तान ने इमर्जिंग एशिया कप ट्रॉफी जीती, फाइनल में भारत को 128 रन से हराया

पाकिस्तान ए टीम ने श्रीलंका में खेले गए एमर्जिंग एशिया कप 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। पाकिस्तान की टीम ने इंडिया ए की टीम को फाइनल में 128 रनों से हरा दिया। पाकिस्तान की टीम भले ही इस मैच में जीत गई हो, लेकिन उनके खिलाड़ियों पर सवाल उठने लगे हैं।

भारतीय कप्तान यश ढुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 352 रन बनाए थे। पाकिस्तान के लिए तैयब ताहिर ने सबसे ज्यादा 108 रन बनाए। साहिबजादा फरहान ने 65 और सैम अयूब ने 59 रन की पारी खेली। ओमेर यूसुफ और मुबासिर खान ने 35-35 रन का योगदान दिया। भारत ए के लिए राजवर्धन हंगरगेकर और रियान पराग ने दो-दो विकेट लिए। हर्षित राणा, मानव सुथार और निशांत सिंधू ने एक-एक विकेट अपने नाम किए।

जवाब में भारतीय टीम 40 ओवर में 224 रन पर सिमट गई। 353 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने तेज शुरुआत की थी। भारत ने आठ ओवर में बिना विकेट गंवाए 62 रन बना लिए थे। हालांकि, नौवें ओवर में साई सुदर्शन अरशद इकबाल के बाउंसर पर आउट हो गए। उन्होंने 28 गेंदों में 29 रन की पारी खेली। सुदर्शन के आउट होना विवादों में रहा। दरअसल, अरशद का फ्रंट फुट चेक किया गया। रिप्ले से ऐसा लगा कि उनका पैर लाइन से आगे है और नो बॉल, लेकिन थर्ड अंपायर ने आउट करार दिया। जब सुदर्शन वापस लौट रहे थे तो भारतीय स्टाफ ने थर्ड अंपायर से शिकायत भी की, लेकिन कुछ नहीं हो सका। सुदर्शन और अभिषेक के बीच पहले विकेट के लिए 51 गेंदों में 64 रन की साझेदारी हुई। अभिषेक शर्मा को छोड़कर भारत का कोई भी बल्लेबाज 50+ का स्कोर नहीं बना सका। अभिषेक ने 51 गेंदों में 61 रन की पारी खेली।

4 पाकिस्तानी खिलाड़ी 25+ साल के
कोलंबो को आर प्रेमदासा स्टेडियम पर खेले गए खिताबी भिड़ंत में पाकिस्तान ए ने इंडिया ए (IND vs PAK) को हराया। लेकिन क्या यह बराबरी की टक्कर भी थी? इमर्जिंग एशिया कप यानी जूनियर टूर्नामेंट। ऐसे खिलाड़ी जो युवा है और इंटरनेशनल क्रिकेट में जाने की कगार पर खड़े हैं। लेकिन पाकिस्तान ने ‘बूढ़ों’ की टीम उतार दी। एमर्जिंग एशिया कप 2023 की पाकिस्तान टीम में 4 ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी उम्र 25 साल से ज्यादा है। फाइनल मुकाबले में शतक लगाने वाले तैयब ताहिर तो 29 साल के हैं। 26 जुलाई को वह 30 साल के हो जाएंगे। फाइनल मुकाबले में उन्होंने पाकिस्तान के लिए शतक लगाया। उनके 108 रनों की मदद से ही पाकिस्तान की टीम 350 रनों के पार पहुंच पाई। दूसरी तरफ भारतीय टीम में किसी भी खिलाड़ी की उम्र 22 साल से ज्यादा नहीं है। यानी अंतर साफ दिखता है।

5 मैचों का इंटरनेशनल अनुभव
पाकिस्तान ए टीम में शामिल खिलाड़ियों के पास 85 इंटरनेशनल मैच का अनुभव है। सबसे ज्यादा अनुभव मोहम्मद वसीम जूनियर के पास है। वह 2 टेस्ट, 14 वनडे और 27 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। वसीम टी20 वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान टीम का हिस्सा थे। कप्तान मोहम्मद हारिस भी 5 वनडे और 9 टी20 खेल चुके हैं। इसके अलावा अरशद इकबाल, शहनवाज दहानी, सैम आयूब, तैयब ताहिर और साहिबजादा फरहान भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं। दूसरी तरफ इंडिया ए के किसी खिलाड़ी के पास इंटरनेशनल अनुभव नहीं है। मानव सुथार और युवराजसिंह डोडिया ने तो इसी टूर्नामेंट से लिस्ट ए डेब्यू किया था। वैसे ये हार के बहाने नहीं होने चाहिए लेकिन क्रिकेट में अनुभव का असर होता ही है। जब जूनियर खिलाड़ियों के सामने सीनियर टीम आएगी तो अधिकतर मौकों पर ऐसा ही नतीजा होगा।

Exit mobile version