दिमाग को कमजोर बनाती है ये खराब आदतें, आज ही हो जाएं सावधान

दिमाग हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा माना जाता है जो हमारे पूरे शरीर को कंट्रोल करता है और किसी भी काम को करने के लिए शरीर के अंगों को कमांड भी देता है। लेकिन कुछ खराब आदतें दिमाग पर काफी बुरा असर डालती हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि इन आदतों से सावधान रहा जाए। हमारे डेली रूटीन और बर्ताव का हमारे दिमाग पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। रोजाना, एक्सरसाइज करना, भरपूर नींद लेना, बैलेंस डाइट लेने से दिमाग की कोशिकाओं को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिलती है वहीं, खराब लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, भरपूर नींद ना लेना और अनहेल्दी चीजों का सेवन करने के कारण मेमोरी और ओवरऑल ब्रेन हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है।

ब्रेकफास्ट स्किप करना
अक्सर हमें सुबह के वक्त में स्कूल, कॉलेज या ऑफिस जाने की जल्दी होती है, जिसकी वजह से हमारा नाश्ता छूट जाता है, लेकिन ये आदत सही नहीं है, क्योंकि इससे दिमाग में कमजोरी पैदा होती है. इसलिए ब्रेकफास्ट हर हाल में खाएं।

ज्यादा मीठा खाना
मीठी चीजों का स्वाद भला किसे पसंद नहीं आता, लेकिन ये हमारे मेंटल हेल्थ पर काफी बुरा असर डालता है इसलिए मिठाई, सॉफ्ट ड्रिंक्स, आइसक्रीम जैसी चीजों से परहेज करें। इसकी जगह वो चीजें खाएं जिनमें नेचुरल शुगर मौजूद रहता है, जैसे नारियल पानी, खजूर वगैरह।

बहुत गुस्सा करना
गुस्सा करना मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता। भले ही आप कितने भी स्ट्रेस में हों, लेकिन अपने इमोशन पर काबू रखना जरूरी है क्योंकि इसका सीधा असर हमारे ब्रेन के नर्व्स पर पड़ता है जिससे दिमागी परेशानी हो सकती है।

पूरी नींद न लेना
आपकी लाइफ कितनी भी बिजी क्यों न हो, लेकिन अच्छी सेहत के लिए प्रोपर स्लीप जरूर लें, हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि एक हेल्दी अडल्ट को एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, वरना आपका दिमाग सही तरीके से काम नहीं कर पाएगा।

एल्कोहल का अधिक सेवन
अगर आप अधिक मात्रा में एल्कोहल करने की आदत लगी हुई है तो इसका असर धीरे-धीरे आपके दिमाग पर पड़ने लगता है। इससे आपकी याददाश्त वीक होने लगती है इसलिए आप शराब का सेवन कम से कम कर दें।

ज्यादा गाने सुनने की आदत
कई लोगों को हर वक्त या कोई भी काम करते समय गाने सुनने की आदत होती है लेकिन क्या आप जानते हैं गाने सुनने की ये आदत आपके दिमाग को वीक कर सकती है। इससे आपके दिमाग पर ही नहीं कानों पर भी खराब प्रभाव पड़ता है।

जंक फूड का सेवन
अगर आप जंक फूड का अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपकी दिमाग की क्षमता पर बहुत ही खराब प्रभाव पड़ता है ऐसे में आप जितना हो सके अपनी इस जंक फूड खाने की आदत को कंट्रोल करें।

बहुत ज्यादा ऑनलाइन समय बिताना
बीते कुछ सालों में लोगों का स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है। एजिंग एंड मैकेनिज्म ऑफ डिजीज में छपी स्टडी के मुताबिक, कंप्यूटर और स्मार्टफोन से निकलने वाली ब्लू लाइट हमारी आंखों और स्किन पर तो बहुत बुरा असर डालती ही है साथ ही आपके दिमाग पर भी इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। ब्लू लाइट मस्तिष्क और आंखों की कोशिकाओं दोनों को नुकसान पहुंचाती है।

Exit mobile version