यशस्वी ने रचा इतिहास, विदेश में डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय ओपनर बने

युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार शतक लगाया है। यशस्वी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ डेमिनिका में डेब्यू किया। उन्होंने टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार (13 जुलाई) को पहली पारी में शतक जड़ा। वह भारत के बाहर डेब्यू मैच में बतौर ओपनर शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारतीय टीम ने पहली पारी में 2 विकेट पर 312 रन बना लिए। यशस्वी 143 तो विराट कोहली 36 रन बनाकर खेल रहे हैं। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 150 रन बनाये थे, इस तरह से टीम इंडिया को 162 रन की बड़ी बढ़त मिली चुकी है और उसके अभी 8 विकेट शेष हैं। मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने भी 103 रन की शतकीय पारी खेली। रोहित और यशस्वी ने पहले विकेट के लिए 229 रन की बड़ी साझेदारी भी की।

विदेशी जमीन पर शतक लगाने वाले पहले भारतीय ओपनर
यशस्वी विदेशी जमीन पर बतौर ओपनर शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने हैं। इससे पहले सुधीर नाइक ने इंग्लैंड में (1974) 77 रन बनाए थे जबकि सुनील गावस्कर ने डेब्यू पारी में 65 रन बनाए थे। यशस्वी ने सभी को पछाड़ दिया है। बतौर ओपनर शिखर धवन और पृथ्वी शॉ डेब्यू टेस्ट में शतक जमा चुके हैं मगर यह सेंचुरी घरेलू टेस्ट में आई थी।

इसके अलावा डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारतीयों में यशस्वी 17वें बल्लेबाज बने हैं यानी उनसे पहले 16 भारतीय बल्लेबाज डेब्यू टेस्ट में शतक लगा चुके हैं। यदि बेस्ट स्कोर की बात करें तो डेब्यू टेस्ट में बेस्ट स्कोर का रिकॉर्ड भारतीयों में धवन के नाम है, जिन्होंने मार्च 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में 187 रन बनाए थे। यशस्वी तीसरे दिन भी खेल की शुरुआत करेंगे, ऐसे में यह रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

Exit mobile version